जेल में होने के बाद भी आजम खान ने रामपुर की हॉट सीट से दर्ज की जीत, इतने वोटों से आगे

आजम खान एक बार फिर रामपुर सीट से दर्ज की जीत, जेल में रहकर रचा इतिहास

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट में शुमार रामपुर शहर सीट पर सपा सांसद आजम खां ने फिर से कब्ज़ा कर लिया. सीतापुर जेल में कैद होने के बाद भी आजम खां ने विधानसभा चुनाव में 55 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है. वह रामपुर से दसवीं बार विधायक चुने गए हैं.

रामपुर से आजम खान 10 वीं बार बने विधायक

आजम खां ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यलय से छात्र राजनीति से अपने कॅरियर की शुरूआत की थी. शहर विधानसभा चुनाव क्षेत्र से वह पहली बार 1977 में चुनाव लड़े थे, हालांकि, तब कांग्रेस के मंजूर अली खां उर्फ शन्नू खां ने उन्हें शिकस्त दी थी, लेकिन 1980 में जनता पार्टी सेक्युलर से आजम खां फिर शहर विस सीट से चुनाव समर में उतरे और विधायक बने. इसके बाद 1985 में हुए विस चुनाव में वह लोकदल के टिकट से चुनाव लड़े और जीते, 1989 में जनता दल से उन्हें चुनाव में उतारा गया और वह चुनाव जीते. इसके बाद 1991 में जनता पार्टी से चुनाव लड़े, जीत दर्ज कराई.

वहीं साल 993 के चुनाव में सपा के सिंबल पर शहर विस क्षेत्र से ही ताल ठोंकी, तब से लगातार वह सपा से ही चुनाव लड़ते रहे. साल 2019 में पहली बार वह लोकसभा चुनाव लड़े और जनता ने उन्हें इतना समर्थन दिया कि बड़े अंतर से चुनाव जीत गए. इसके बाद विधानसभा से इस्तीफा दे दिया. हालंकि बाद में उप चुनाव में पत्नी तजीन फातिमा को विधायक बनवा दिया. धोखाधड़ी समेत तमाम मुकदमों में आजकल वह सीतापुर की जेल में बंद हैं. इस बार जेल से ही उन्होंने चुनाव में ताल ठोंकी और फिर जीत दर्ज कराई है.

कब-कब रहे विधायक

जून 1980 से अक्तूबर 1995 तक लगातार 15 साल. इसके बाद फरवरी 2002 से 2019 आज तक विधायक रहे। वर्ष 2019 में सांसद बनने के बाद इस्तीफा दिया. अब दसवीं बार विधायक चुने गए.

Related Articles

Back to top button