केरल में हथिनी की मौत पर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा “हथिनी ने गलती से पटाखे से भरा फल खा लिया होगा”

केरल में हथिनी की मौत पर एक बड़ी बात सामने आई है। देश के पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि केरल में एक गर्भवती हथिनी की मौत की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि उसने गलती से पटाखे से भरा फल खा लिया होगा। मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है कि स्थानीय लोग अक्सर बागान के खेतों में जंगली सूअरों को रोकने के लिए विस्फोटकों से भरे फल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि पर्यावरण मंत्रालय ने इस पर कहा है कि गलती से पटाखे से भरा फल हथिनी ने खा लिया होगा।

सभी जानते हैं कि केरल के मल्लपुरम में एक गर्भवती ने पटाखों से भरा अनानास खा लिया था जिसकी वजह से हथिनी के मुंह में विस्फोट हो गए थे। जिसके बाद हथिनी को मुंह में काफी चोटे लगी थी। इस सब के बाद हथिनी वेल्लीयार नदी में खड़ी रही और कुछ दिनों बाद हथिनी की मौत हो गई। जिसके बाद पूरे देश में इस बात को लेकर काफी आक्रोश जताया गया। ट्विटर पर हथिनी को लेकर ट्रेंड चलने लगे। केरल के मुख्यमंत्री ने भी लोगों से न्याय की बात की। उन्होंने कहा कि इस मामले पर न्याय जरूर मिलेगा। इस सब के बाद एक शख्स की गिरफ्तारी भी इस मामले पर की गई।

ऐसे में पर्यावरण मंत्रालय ने ट्वीट किया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि हथिनी ने गलती से ऐसा फल खा लिया होगा। मंत्रालय केरल सरकार के लगातार संपर्क में हैं और उन्हें दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी के लिए विस्तृत सलाह दी है और साथ ही कहा है कि जिस अधिकारी ने लापरवाही की हो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो जिसके कारण हाथी की मौत हुई है।

मंत्रालय ने कहा है कि अब तक इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है जिन्होंने इस अवैध और पूरी तरह से अमानवीय कृत्य में भाग लिया। इस मामले पर अति आवश्यक के साथ कार्य करने के लिए वाइल्डलाइफ क्राईम ब्यूरो को भी निर्देशित किया गया है।

Related Articles

Back to top button