पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में, दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्‍ली. नए साल पर लगभग पूरा उत्‍तर भारत ठंड (Cold) की चपेट में है. जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड जैसे पहाड़ी राज्‍यों में अत्‍यधिक बर्फबारी (Snowfall) हो रही है तो वहीं पिछले दो दिनों से दिल्‍ली समेत कुछ मैदानी इलाकों में बारिश (Rainfall) का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार को भी दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में बारिश की आशंका जताई है. साथ ही पहाड़ी राज्‍यों में भी बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है. इससे ठंडी हवाओं के चलने और तापमान में गिरावट होने की बात कही गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तरी राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्‍थान, गुजरात, पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र से लगने वाले राज्‍यों में भी भारी बर्फबारी होने का अनुमान है. इसके अलावा मौसम विभाग ने 7 से 9 जनवरी के बीच भी मध्‍य भारत और उत्‍तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक 8 जनवरी को भी पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में तेज बारिश संभव है. वहीं मध्‍य प्रदेश और विदर्भ में भी बारिश होने की पूरी संभावना है. उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारी बर्फबारी हुई और निचले इलाकों में बारिश से ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई. उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमुनोत्री में भी लगातार दूसरे दिन बर्फबारी हुई.

बद्रीनाथ और केदारनाथ में भी बर्फबारी जारी है. वहीं, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों के ऊपरी इलाकों में लगातार बर्फ गिर रही है और बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने नौ जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान व्यक्त किया है. पंजाब और हरियाणा में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ समेत पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. नई दिल्‍ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यह इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान है. लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से नौ जनवरी तक दिल्ली में यही स्थिति बनी रहेगी.

Related Articles

Back to top button