लखनऊ में डीओ फ्यूज बदलने के नाम पर विद्युत कटौती

लखनऊ, लखनऊ में भारी गर्मी और उमस के कारण ट्रांसफार्मर से जुड़े हुए डीओ फ्यूज में आने वाली खराबी से बार-बार विद्युत कटौती हो रही है। बीते 24 घंटे में शहर के छह ट्रांसफार्मरों में डीओ फ्यूज खराब हुये और जिसको बनाने के लिये विद्युत कटौती की गयी।

लखनऊ के आलमबाग, चौक, लखनऊ विश्वविद्यालय, डालीगंज, विकास नगर और इंदिरा नगर इलाके में विद्युत कटौती से आम जनमानस को परेशानी उठानी पड़ी। आलमबाग क्षेत्र में जहां महापौर संयुक्ता भाटिया रहती है, वहां की जनता विद्युत कटौती की शिकायत लेकर उनके आवास तक पर पहुंच गयी। सुबह के वक्त ही इंदिरा नगर क्षेत्र में एक ट्रांसफार्मर में आग लगने से समुचे क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति रोकी गयी।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अंतर्गत आने वाले लखनऊ में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति का निर्देश है। शहर में 24 घंटे आपूर्ति की जा रही है लेकिन डीओ फ्यूज में आने वाली खराबी के कारण विद्युत कटौती की जाती है। डीओ फ्यूज को बदलने या बनाने में करीब दस मिनट से आधा घंटे का वक्त लगता है।

दिन या रात में आधे घंटे की कटौती से आम जनमानस को उतनी कठनाई नहीं होती, लेकिन जब डीओ फ्यूज को टेस्ट करते हुए छोटे-छोटे अंतराल पर विद्युत कटौती की जाती है तो फिर ये कटौती पीड़ादायी होती है।

लेसा के मुख्य अभियंता मधुकर वर्मा ने कहा कि लखनऊ में पुराने ट्रांसफार्मरों में ज्यादा खराबी आती रही है। ज्यादा गर्मी से ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटनायें भी हुई है। डीओ फ्यूज में खराबी आने पर वोल्टेज लो होने या फिर शार्ट सर्किट की समस्या अक्सर होती है। विभाग के तरफ से समय समय पर तकनीकी खराबी को दूर किया जाता है।

बता दें कि लखनऊ में लेसा के अधिकारियों के अवैध विद्युत उपयोग के खिलाफ चलाये गये अभियान के बाद बहुत सारे क्षेत्रों में वोल्टेज लो होने की समस्या समाप्त हुई है। लेसा के अधिकारियों ने सैकड़ों लोगों विद्युत चोरी करते हुए पकड़ा है और इस दौरान कुछ जगहों पर अधिकारियों पर हमले भी हुये हैं।

Related Articles

Back to top button