उत्‍तर प्रदेश विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को चुनाव, 12 को परिणाम

विधानपरिषद की इन सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को मतदान होगा

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में इस समय चुनावी हलचल काफी तेज है. उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाने का दौर जारी है. इस क्रम में विधानपरिषद (MLC) के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है. लोकल बॉडी के कोटे से इन सीटों के लिए चुनाव होंगे. इसके तहत प्रदेश की 36 सीटों के लिए चुनाव होंगे. विधानपरिषद की इन सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को मतदान होगा. वहीं, 12 मार्च को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रदेश में स्थानीय निकाय के कोटे से चुने गए 36 एमएलसी सदस्यों का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है, ऐसे में इन सीटों के लिए चुनाव होना जरूरी हो गया है. इसी दौरान प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. चुनाव आयोग ने हाल ही में एमएलसी की सीटों का विवरण और मतदाता सूची से जुड़ी जानकारी मांगी थी.

 एमएलसी की 36 सीटों पर

 एमएलसी की 36 सीटों पर होने वाले चुनाव में क्षेत्र पंचायत के सदस्य, जिला पंचायत के सदस्य, ग्राम प्रधान, शहरी निकाय, नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्य अपने मतों का प्रयोग करेंगे. इसके अलावा कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य भी इन चुनावों में मतदान करेंगे. प्रदेश की सत्तासीन पार्टी को इन चुनावों में फायदा मिलता है.

गौरतलब है कि यूपी में चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी पश्चिमी यूपी से होगी. इसमें 11 जिलों की 58 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 59 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 61 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधान सभा क्षेत्र हैं.

Related Articles

Back to top button