कर्नाटक में बजा चुनावी बिगुल, जानें सियासी गणित

कर्नाटक सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस, बीजेपी ने एक-दूसरे का उड़ाया मजाक
आने वाले दिनों में कांग्रेस द्वारा और नाम जारी किए जाने की उम्मीद है, पार्टी नेताओं के अनुसार अगले कुछ दिनों में भाजपा की पहली सूची आने की उम्मीद है।
कांग्रेस और भाजपा टिकट बंटवारे और अपने-अपने दलों के शीर्ष नेताओं को सीटें आवंटित करने को लेकर अंदरूनी कलह को लेकर एक-दूसरे का मजाक उड़ाते नजर आ रहे हैं।
कांग्रेस ने 166 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है और भाजपा ने अभी तक अपनी पहली सूची जारी नहीं की है, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दावा किया कि मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सहित भाजपा के वरिष्ठ मंत्री सत्ता विरोधी लहर को नकारने के लिए अपनी सीटों को बदलने के इच्छुक हैं। श्री सुरजेवाला पर पलटवार करते हुए, भाजपा के राज्यसभा सांसद लहर सिंह सिरोया ने ट्विटर पर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के लिए सीटों को लेकर भ्रम की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया।
अपने ट्वीट में, श्री सुरजेवाला की टिप्पणियों का जवाब देते हुए, लहर सिंह सिरोया ने दावा किया कि श्री सिद्धारमैया बादामी सीट से “भाग रहे थे” जिसे उन्होंने 2018 में जीता था और चामुंडेश्वरी सीट जिसे वह उसी चुनाव में जनता दल (सेक्युलर) से हार गए थे। उन्होंने खुद राहुल गांधी और श्री सुरजेवाला को भी निशाने पर लिया।
सिद्धारमैया के लिए सीटों का चुनाव पार्टी के लिए एक नाजुक मुद्दा रहा है क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री अपने लिए दूसरी सीट की मांग करते रहे हैं। उन्होंने शुरू में घोषणा की थी कि वह कोलार सीट से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन बाद में उन्होंने वरुणा सीट को चुना। अब, वह कोलार से भी चुनाव लड़ना चाहते हैं, लेकिन पार्टी ने प्रति उम्मीदवार एक सीट की नीति बनाए रखी है।
जबकि कांग्रेस आने वाले दिनों में और अधिक नामों को जारी करने की उम्मीद कर रही है, पार्टी नेताओं के अनुसार अगले कुछ दिनों में भाजपा की पहली सूची की उम्मीद है। सत्ता पक्ष में सीटों के लिए जोरदार पैरवी हो रही है। कर्नाटक में 10 मई (रविवार) को मतदान होना है और उम्मीदवारों को 20 अप्रैल तक नामांकन दाखिल करना है।

Related Articles

Back to top button