कर्नाटक चुनाव : डीके शिवकुमार का मुकाबला भाजपाई आर अशोक से, नामांकन हुआ स्वीकार

बेंगलुरु: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र के लिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के नामांकन को स्वीकार कर लिया है, जिससे उनके और भाजपा के राजस्व मंत्री आर अशोक के बीच एक हाई-प्रोफाइल मुकाबले का रास्ता साफ हो गया है। कनकपुरा से सात बार के विधायक डीके शिवकुमार ने सोमवार को अपने समर्थकों के शक्ति प्रदर्शन के बीच अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

गुरुवार को एहतियात के तौर पर उनका नामांकन रद्द होने की स्थिति में, उनके भाई और बेंगलुरु ग्रामीण सांसद डीके सुरेश ने भी बैकअप उम्मीदवार के रूप में उसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना पर्चा दाखिल किया।

कथित मनी लॉन्ड्रिंग और कर चोरी के मामलों में कांग्रेस नेता प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर (आईटी) विभाग द्वारा कई जांचों का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर राजनीतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया है।

भाजपा ने कनकपुरा से मंत्री आर अशोक को मैदान में उतारा है। वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले अशोक को पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का करीबी सहयोगी माना जाता है।

कनकपुरा सीट, जो रामनगर जिले में स्थित है, वोक्कालिगा समुदाय का गढ़ है, जिसका 60 प्रतिशत से अधिक मतदाता है।

2004 और 2008 के बीच एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, जब यह जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के पास थी, कांग्रेस 1989 से सीट जीत रही है। कनकपुरा में 10 मई को होने वाले मतदान में सबसे हाई-वोल्टेज मुकाबलों में से एक होने की उम्मीद है। चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button