कौन है शिवसेना का राजा, ठाकरे या शिंदे, आज होगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उद्धव ठाकरे की याचिका खारिज कर दी, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समूह की याचिका पर सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उद्धव ठाकरे की याचिका खारिज कर दी, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समूह की याचिका पर सुनवाई पर रोक लगाने की मांग की गई थी, जो “असली” शिवसेना के रूप में मान्यता की मांग कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को यह तय करने की भी अनुमति दी है कि उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे को “असली” शिवसेना पार्टी के रूप में मान्यता दी जानी है। चुनाव आयोग धनुष और तीर के प्रतीक के आवंटन पर भी फैसला करेगा।

संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले धड़े की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें चुनाव आयोग को “असली” शिवसेना पर शिंदे समूह के दावे पर फैसला करने से रोकने की मांग की गई थी। “हम निर्देश देते हैं कि चुनाव आयोग के समक्ष कार्यवाही पर कोई रोक नहीं होगी,” बेंच में जस्टिस एमआर शाह, कृष्ण मुरारी, हेमा कोहली और पीएस नरसिम्हा भी शामिल हैं। जबकि यह उद्धव ठाकरे खेमे के लिए एक झटका था, बॉम्बे हाई कोर्ट ने पहले इसके पक्ष में फैसला सुनाया था जब उसने शिवाजी पार्क में दशहरा रैली आयोजित करने की मांग की थी। हाथ में एक शॉट में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने उद्धव ठाकरे गुट को मध्य मुंबई के प्रतिष्ठित शिवाजी पार्क मैदान में अपनी वार्षिक दशहरा रैली आयोजित करने की अनुमति दी। ठाकरे गुट के लिए, विकास का एक प्रतीकात्मक मूल्य है क्योंकि शिवाजी पार्क अपने जन्म के बाद से सेना के साथ जुड़ा हुआ है, और उनका समूह खुद को “वास्तविक” के रूप में स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोही समूह के साथ संघर्ष में बंद है।

Related Articles

Back to top button