अर्थव्यवस्था उम्मीद से ज्‍यादा तेजी से लौट रही है पटरी पर: जावड़ेकर

नई दिल्‍ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अर्थव्यवस्था उम्मीद से ज्‍यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है। उन्‍होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बुधवार को यहां आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह बात कही।

जावड़ेकर ने बिजली की मांग में बढ़ोतरी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में बढ़ोतरी का जिक्र करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे की माल ढुलाई से आय में बढ़ोतरी, ऊंचा जीएसटी संग्रह, बिजली की मांग में बढ़ोतरी और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में सुधार से ये संकेत मिलता है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था उम्मीद से अधिक तेजी से पटरी पर लौट रही है। उन्‍होंने कहा कि अच्छी बारिश की वजह से कृषि क्षेत्र की बिजली खपत कम है। जावड़ेकर ने बताया कि रेलवे की बिजली खपत अभी कम है। इसके बावजूद बिजली की कुल मांग में सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि बिजली की मांग में 12 फीसदी की बढ़ोतरी से पता चलता है कि उत्पादन क्षेत्र की स्थिति पूरी तरह सामान्य हो चुकी है। चालू वित्त वर्ष की पहली अप्रैल-जून तिमाही में कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते सकल घरेलू उत्पाद (जीडीप़ी) में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट आई है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने भी वित्‍त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.5 फीसदी गिरावट का अनुमान लगाया है। इससे पहले वित्त सचिव तरुण बजाज ने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है और यह जल्द ही पटरी पर आ जाएगी। ज्ञात हो कि अक्टूबर में जीएसटी संग्रह सालाना आधार पर 10 फीसदी बढ़कर 1.05 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

इसी तरह अक्टूबर में 19 फीसदी अधिक ई-वे बिल निकाले गए हैं, जो मूल्य के हिसाब से 16.82 लाख करोड़ रुपये रहा। रेलवे की माल ढुलाई सितम्‍बर में 15.5 फीसदी और अक्टूबर में 14 फीसदी बढ़ी है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त की अवधि के दौरान देश में 35.73 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है।

Related Articles

Back to top button