पालघर में फिर लगे भूकंप झटके

मुंबई। पालघर जिले के दहानू और तलासरी में मंगलवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप रात 9 बजकर 33 मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 3.5 मापी गई है। बता दें कि पिछले कुछ वक्त से लगातार यहां भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। 22 सितंबर को भी पालघर में सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 मापी गई थी। इससे पहले भी 7 सितंबर को पालघर में भूकंप के एक साथ चार झटके महसूस किए गए थे।

जानिए आखिर क्यों पालघर में बार-बार कांप रही धरती-

प्राकृतिक सुंदरता और अपनी शांत जीवन शैली के लिए मशहुर पालघर के दहानू और तलासरी सहित आस-पास के इलाके में 11 नवंबर 2018 से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे है। जिससे लोग भयभीत होकर रात घरो से बाहर गुजार रहे है। भूकंप के इन झटकों से कई स्कूलों और घरो को नुकसान पहुँचा है। स्थितिति यह यह है,कि पालघर में एक दिन में कई-कई बार धरती कांप रही है। जिससे इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को रोजाना मुश्किलों का समाना करना पड़ रहा है।

जानिए भूकंप के कारणो की वजह-

भूगर्भशास्त्रियों के अनुसार भूकंप तब आता है जब धरती के अंदर प्ल्टेस टकराती हैं। धरती के भीतर 7 प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूम रही हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, जिसकी वजह से वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोनो मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप कहते हैं।

Related Articles

Back to top button