उत्‍तराखंड में लगे भूकंप के झटके, कोरोना से लेकर चुनाव तक, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

उत्‍तरकाशी. उत्‍तरकाशी. इस वक्‍त की सबसे बड़ी खबर उत्‍तराखंड से सामने आ रही है. प्रदेश में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है. अहले सुबह भूकंप का झटका महसूस करने से स्‍थानीय लोग दहशत में आ गए. जानकारी के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह 5:03 बजे महसूस किए गए. न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार, भूकंप के तेज झटके प्रदेश के उत्‍तरकाशी जिले के तकरीबन 39 किलोमीटर पूर्व में महसूस किए गए हैं. भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की फिलहाल सूचना नहीं है.

इससे पहले जनवरी में उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता कम मापी गई थी, जिसे महसूस भी नहीं किया जा सका था. उस वक्‍त भूकंपन की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.5 मापी गई थी. सुबह 6.17 बजे बागेश्‍वर जिले के कपकोट, बागेश्वर, गरुड़, कांडा, काफलीगैर आदि क्षेत्रों में भूकंप के झटके लगे थे. ठंड होने के कारण लोग घरों के भीतर थे. कुछ स्थानों पर मकान में कंपन आने पर लोग घरों से बाहर निकल आए थे. भूकंप के केंद्र का पता नहीं चल सका था. विशेषज्ञों ने बताया था कि भूकंप धरती की सतह से 10 मीटर नीचे था. जिला आपदा अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की थी.

1-रामपुर में अखिलेश यादव के सामने अब्‍दुल्‍ला आजम क्‍यों बोले- फिर कोई दूसरा आजम खान नहीं आएगा

त्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के लिए 10 फरवरी को मतदान हुआ. प्रदेश की सभी प्रमुख पार्टियां अपने-अपने तरीके से इसका विश्‍लेषण कर रही हैं. इस बीच, राजनीतिक दल दूसरे चरण के चुनाव को लेकर भी जोरशोर से तैयारियों में जुटे हैं. दूसरे चरण के लिए शनिवार को प्रचार अभियान समाप्‍त हो जाएगा. इससे पहले शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान मंच पर उनके साथ जेल में बंद पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम भी मौजूद थे. उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह चुनाव आपके गुरूर का है. यदि यह टूटा तो यहां फिर कोई दूसरा आजम खान नहीं आएगा. अब्‍दुल्‍ला आजम ने इसके साथ ही कहा कि वह यह मानकर चल रहे हैं कि रामपुर का चुनाव आज (शुक्रवार 11 फरवरी 2022) ही खत्‍म हो गया.

2-हिमाचल में कमजोर हुई कोरोना की तीसरी लहर, 24 घंटे में 9 मरीजों की मौत, एक्टिव केस घटे

 हिमाचल प्रदेश मे कोरोना की तीसरी लहर अब कमजोर पड़ने लगी है. केसों में कमी आ रही है. हालांकि, मौतों का सिलसिला कम नहीं हो रहा है और बीते चौबीस घंटे में शुक्रवार को नौ लोगों की मौत हुई है. शिमला जिले में पांच लोगों की जान गई है.

इसके अलावा, जिला मंडी दो, कांगड़ा और हमीरपुर में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ा है. शुक्रवार को कोरोना की जांच के लिए 7595 लोगों के सैंपल लिए गए, जिसमें 499 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 702 मरीज ठीक हुए हैं। प्रदेश में अब 4132 सक्रिय कोरोना मरीज रह गए हैं. अहम बात है कि हिमाचल प्रदेश में एक सप्ताह के भीतर कोरोना संक्रमण दर में 6 फीसदी की कमी आई है.

3-पटना के दानापुर में टीका लगने के बाद 3 माह के बच्चे की मौत, भड़के परिजनों ने किया हंगामा

बिहार की राजधानी पटना (Patna) से सटे दानापुर में टीका लगते ही नवजात बच्चे की मौत (New Born Baby Death) का मामला सामने आया है. घटना पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय से डेढ़ किलोमीटर दूर बालीपांकड़ गांव की है. मिली जानकारी के मुताबिक यहां के आंगनबाड़ी केंद्र पर टीका लगने (Vaccination) के कुछ देर बाद तीन महीने के बच्चे की अचानक तबीयत बिगड़ने लगी जिसके बाद उसके परिजन आनन-फानन में उसको पालीगंज अनुमंडल अस्पताल ले गए. यहां डॉक्टर ने जांच के बाद बच्चे को मृत घोषित कर दिया. नवजात की मौत के बाद उसके परिजन भड़क उठे और उन्होंने अस्पताल में जमकर हंगामा किया. अस्पतालकर्मियों के समझाने-बुझाने के बाद आक्रोशित लोग शांत हुए.

इस संबंध में पूछने पर अनुमंडल अस्पताल की उपाध्यक्ष डॉ. आभा कुमारी ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि बालीपांकड़ गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में रूटीन टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा था. इस दौरान गांव के सन्नी कुमार के तीन महीने के बच्चे को भी टीका लगाया गया. परिजनों के मुताबिक टीका लगने के बाद बच्चे की तबीयत बिगड़ने लगी और बाद में उसकी मौत हो गई.

4-बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी बोले- योगी आदित्यनाथ फिर बने CM तो संत परमहंस के साथ करेंगे रामलला के दर्शन

अयोध्या. यूपी में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर है. ऐसे में अयोध्या (Ayodhya News) में भी अलग-अलग चुनावी रंग देखने को मिल रहे हैं. साधु-संत हो या फिर मुस्लिम पक्षकार सभी अपने-अपने हित के अनुसार अपनी निष्ठा प्रदर्शित करने में जुटे हैं. यहां काफी चर्चा में रहने वाले तपस्वी छावनी के संत परमहंस और बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्ष कार इकबाल अंसारी (Iqbal Ansari) ने योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने के लिए एक साथ अपने-अपने धर्म के अनुसार प्रार्थना की. जहां संत परमहंस ने हनुमान जी और रामलला से प्रार्थना की, वही इकबाल अंसारी ने बाकायदा हाथ उठा कर दुआ मांगी.

इस दौरान बाबरी पक्षकार के इकबाल अंसारी ने कहा कि यह इलेक्शन का दौर है. यहां परमहंस आचार्य ने अपने धर्म के अनुसार पूजन किया, मैंने अपने धर्म के अनुसार दुआएं मांगी. हम लोगों ने यही मन्नत मांगी कि मुख्यमंत्री जी दोबारा सीएम बने.’ वह कहते हैं, ‘हम लोग यह चाहते हैं कि अयोध्या धर्म की नगरी है और संतों के साथ धार्मिक आस्थाएं पूरी करना उनका धर्म है. हम लोग भी उनसे जुड़े हुए हैं. हम लोग यह चाहते हैं कि वह फिर से मुख्यमंत्री बने. अयोध्या में जो भी धार्मिक कार्य होगा उसमें हम साथ रहेंगे. क्योंकि हम अयोध्या में रहते हैं तो देवी देवताओं के साथ रहते हैं और अयोध्या में रहेंगे तो साथ में दर्शन भी करेंगे.’

5-असदुद्दीन ओवैसी पर हमले के लिए किसने मुहैया कराया था हथियार? उत्‍तर प्रदेश पुलिस का बड़ा खुलासा

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की कार पर हमला करने के मामले में उत्‍तर प्रदेश पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने उस शख्‍स को गिरफ्तार करने का दावा किया है, जिसने हमले के मुख्‍य आरोपी सचिन शर्मा को तमंचा मुहैया कराया था. पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार शख्‍स शातिर किस्‍म का अपराधी है. गिरफ्तार शख्‍स ने बताया कि वह अलग-अलग जगहों से पिस्‍टल खरीद कर उसे बेचता है. फिलहाल उत्‍तर प्रदेश पुलिस सचिन को हथियार देने वाले शख्‍स से पूछताछ कर रही है. बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी चुनाव प्रचार अभियान से वापस दिल्‍ली लौट रहे थे, जब छिजारसी टोल गेट पर उनकी कार पर फायरिंग की गई. गनीमत रही की गोली सिर्फ उनकी कार में ही लगी थी.

हापुड़ के ASP सर्वेश मिश्रा ने बताया कि 3 फरवरी को एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के काफिले पर हमला मामले में एक और गिरफ्तारी की गई है. गिरफ्तर शख्‍स ने हमले के मुख्‍य आरोपी सचिन शर्मा को अवैध हथियार मुहैया कराया था. पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस दिशा में जरूरी कार्रवाई की जा रही है. असदुद्दी ओवैसी के काफिले पर हमले की घटना सामने आते ही सनसनी फैल गई थी. चुनाव प्रचार अभियान पर निकले राजनेताओं की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगे थे. इस घटना से सकते में आई उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने भी त्‍वरित कार्रवाई करते हुए हमला करने के आरोपी सचिन शर्मा और शुभम को गिरफ्तार कर लिया था. अब सचिन को हथियार बेचने वाले शख्‍स को भी पकड़ने का दावा किया गया है.

6-CAA प्रदर्शनकारियों से वसूली के नोटिस को तुरंत वापस ले योगी सरकार-सुप्रीम कोर्ट का फरमान

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि सीएए प्रदर्शन के दौरान जिन लोगों को क्षतिपूर्ति करने के लिए नोटिस भेजा गया है, उस नोटिस को तुरंत वापस ले वरना हम खुद ऐसा कर देंगे. 2019 में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने जान-माल की क्षति पहुंचाई थी. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने ऐसे प्रदर्शनकारियों को चिन्हित कर उनसे नुकसान की भारपाई के लिए नोटिस भेजी थी. इसी मुद्दे पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हम यह कार्यवाही वापस लेने के लिए अंतिम मौका दे रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आपको कानून के तहत प्रक्रियाओं का पालन करना होगा. कृप्या इसका परीक्षण कीजिए. हम आपको 18 फरवरी तक अंतिम मौका दे रहे हैं. यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो कानून का उल्लंघन करने वाली इस कार्यवाही को हम खुद निरस्त कर देंगे. कोर्ट ने कहा कि दिसंबर 2019 में शुरू की गई यह कार्यवाही कानून के खिलाफ है और इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है .

7-दो लगातार पश्चिमी विक्षोभ से बदल सकता है मौसम का मिजाज, जानिए कितना होगा इसका असर

पिछले दो दिनों से देश के उत्तर पश्चिमी राज्यों में ठंड (Cold) से राहत है लेकिन तेज हवाएं अब भी चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक इसी तरह तेज हवाएं चलती रहेंगी. हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर होगी. वहीं आईएमडी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले दो दिनों तक बारिश के भी आसार हैं. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक 13 फरवरी से 15 फरवरी के बीच एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जिससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के प्रभावित होने के आसार हैं. इसके बाद 17 से 20 फरवरी के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिससे उत्तर पश्चिम भारत प्रभावित हो सकता है.

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 22.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं हवा में नमी का स्तर 32 से 95 फीसदी तक रिकॉर्ड किया गया. हालांकि दिन में उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में धूप खिली रही. मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ इलाकों में सुबह और रात को कोहरे को प्रकोप जारी रहेगा. राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिलहाल औसत है. शनिवार को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता 184 एक्यूआई रही.

8-बीजेपी प्रवक्ता ने सहयोगी दल NPP को कहा परजीवी, पार्टी ने किया बाहर

मणिपुर भाजपा ने शुक्रवार को अपने मुख्य प्रवक्ता चोंगथम बिजॉय को निष्कासित कर दिया. बिजॉय ने एक दिन पहले राज्य में बीजेपी की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को एक ‘परजीवी’ कहा था. जो पिछले पांच साल में सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक खतरा साबित हुआ. उरीपोक से आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले बिजॉय ने 6 फरवरी को एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एल. रघुमणि को टिकट दिए जाने के बाद भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी. उन्होंने आरोप लगाया कि रघुमणि को “भ्रष्ट” होने के बावजूद आरएसएस की सिफारिश से टिकट मिला.

भाजपा की प्रदेश अध्यक्ष ए. शारदा देवी (A Sharda Devi) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार बिजॉय को अनुच्छेद XXV (article XXV) के तहत पार्टी के नियमों के उल्लंघन और अनुशासनहीनता के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया गया. भाजपा के एक सूत्र ने कहा कि बिजॉय पार्टी लाइन की पूरी तरह से अवहेलना करते हुए अपनी राय रख रहे थे.

9- लियाकत हुसैन ही नहीं, ये पाकिस्तानी नेता भी कर चुके हैं कम उम्र की लड़कियों से शादी

पाकिस्तान के सांसद डॉ. आमिर लियाकत हुसैन (Dr Aamir Liaquat Hussain) खुद से 31 साल छोटी सईदा दानिया शाह (Syeda Dania Shah) से शादी कर इन दिनों चर्चा में हैं. उन्होंने 18 साल की छात्रा सईदा दानिया शाह से हाल ही में निकाह किया है. यह लियाकत हुसैन की तीसरी शादी है. हालांकि, पाकिस्तान के राजनेताओं में अपने से कम उम्र की लड़कियों से शादी करने का चलन आम है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के समय मंत्री रहे सैयद इफ्तिखार हुसैन भी पूर्व में ऐसा कर चुके हैं.

10-पंजाब चुनाव के लिए आज जारी होगा BJP का घोषणा पत्र, गोवा-उत्तराखंड में प्रचार का आखिरी दिन

दूसरे फेज के चुनाव के दौरान अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर में 14 फरवरी को मतदान होना है. इस चरण के लिए सभी राजनीतिक दल एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, तो कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर होगी.

Related Articles

Back to top button