लेह के अल्ची में लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई तीव्रता

नई दिल्‍ली. लेह (Leh) के अल्ची (Alchi) में सोमवार सुबह भूकंप (Earthquake) के झटकों से जमीन हिल गई. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक सुबह करीब सवा 9 बजे लेह के अल्‍वी में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.2 मापी गई है. अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की ओर से जानकारी मिली है कि भूकंप का केंद्र अलची से 89 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम (SW) में महसूस किया गया.

जानकारी के मुताबिक लेह के अल्‍ची में जब लोग सुबह के कामों में व्‍यस्‍त थे उसी समय भूकंप के झटके महसूस किए गए. अल्‍ची में घरों के दरवाजे और खिड़कियां हिलने लगीं और डर के मारे लोग घरों से बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक अल्‍ची में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. अभी तक भूकंप से किसी के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है.

मालूम हो कि लेह में पिछले कुछ महीनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इससे पहले यहां 25 मार्च को भी तेजी भूकंप के झटकों से लेह की धरती हिल गई थी. मार्च से पहले पिछले साल 27 सितंबर और फिर 6 अक्टूबर को भी कंपन महसूस किए गए थे. उस समय आए भूकंप की तीव्रता 3.7 और अक्टूबर में 5.1 थी.

Related Articles

Back to top button