डॉ.दीपाली पंत जोशी, पूर्व ई.डी : ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए 8% GST से प्रभावी कर दर 50 से 70 प्रतिशत होगी

दोहरी बाधा की वजह से GST नियमों में बदलाव एक कड़वा घूंट बन गए हैं। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए गेम खेलने की लागत और कंपनियों के लिए कर भुगतान (टैक्स पेआउट) बढ़ेंगे। नई कंपनियों को इस नई व्यवस्था को अपनाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन बड़ी कंपनियों को इसे स्वीकार करना आसान हो सकता है।

दुर्भाग्यवश, नियामक हमेशा एक रुक्ष साधन होता है और कभी भी सभी को खुश नहीं करता है।

  1. GST दर में 18 प्रतिशत से 28 प्रतिशत की वृद्धि, मेरी राय में, पूरी तरह से उचित है। आखिरकार, मैं समझता हूँ कि मनोरंजन से जुड़े कई क्षेत्रों, जिसमें ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां भी शामिल हैं, 28% GST का भुगतान करते हैं। GST का 28 प्रतिशत समान कर लागू करना कोई चुनौती नहीं है— यह कंपनियां करेंगे। यह मूल्य में बदलाव है जो प्लेटफॉर्म शुल्क या कमीशन से हर खेल का मूल्य बदलता है, जिससे यह अयोग्य लगता है।

GST प्रत्येक गेम पर लागू होने का अर्थ है कैसीनो से भी अधिक कर लगाना होगा, जो ऑनलाइन गेमिंग उद्योग पर लागू होगा। हर खेल और जीत पर कर लगाने का अर्थ लागत बढ़ाता है। यह प्रभावी रूप से 50 से 70 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। यह व्यवसाय या गेमर्स के लिए एक उपयुक्त विकल्प नहीं होगा|

2.  बिना लाइसेंस वाले ऑपरेटरों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि बढ़े हुए करों के संभावित परिणामों में से एक कर देयता न देना होगा। क्या लाइसेंसधारित ऑपरेटरों को यह चिंता होनी चाहिए?

यह पहले से ही हो रहा है। विधि आयोग और कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऑनलाइन जुआ और सट्टेबाजी का ग्रे बाजार तेजी से फैल रहा है, जो सरकारी कर राजस्व को नुकसान पहुंचा रहा है और खिलाड़ियों (गेमर्स) को भी जोखिम में डाल रहा है। सरकार ने गेमर्स को बिना लाइसेंस वाले प्लेटफार्मों पर खेलने के लिए अंकित मूल्य पर 28 प्रतिशत GST लगाया है।

3. काउंसिल ने नैतिकता और सदाचरण के आधार पर ऑनलाइन गेमिंग पर करों में वृद्धि की। क्या आप इस पर विचार करते हैं? क्या आपको लगता है कि यह लत लगता है और युवा लोगों के लिए हानिकारक है?

लत लगना एक ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में लोग बहस कर सकते हैं। व्यायाम भी लत बन सकता है। निषेधात्मक कर या आम निषेध नहीं काम करते। यदि आप गेमिंग, या ऑनलाइन खेलने को निषेधात्मक रूप से महंगा बनाते हैं, तो आप अवैध प्लेटफार्मों को फैलाना चाहते हैं। सूर्यप्रकाश सबसे अच्छा कीटाणुनाशक है— विनियमन हमेशा उद्योगों, उपभोक्ताओं और सरकार को लाभ पहुंचाता है।

भारत में ऑनलाइन गेमिंग (गेमिंग) का क्षेत्र पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। भारत में 900 से अधिक गेमिंग कंपनियां हैं, जो अधिक प्रमाणित हैं और 400 मिलियन ऑनलाइन गेमर्स सक्रिय हैं। इसके अलावा, इस क्षेत्र में पहले से ही $2.5 बिलियन के निवेश से रोजगार और निर्यात की एक बड़ी संभावना है। 2022 में लगभग 100,000 लोगों को काम मिलेगा।

यह निश्चित रूप से एक बढ़ने वाला क्षेत्र है जिसका उत्पादक फायदा उठाया जाना चाहिए, क्योंकि इसमें अनगिनत संभावनाएं हैं। जोखिमों की तुलना में इसमें अधिक अनुमानित अवसर मिलेंगे। मेरा विचार है कि उद्योग के खिलाड़ी द्वारा उद्योग को नियंत्रित किया जाना चाहिए, हालांकि यह खिलाड़ी और उद्योग दोनों के हित में होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button