डॉक्टर्स की सलाह, कोरोना संक्रमितों के ऑक्सीजन स्तर का रखें ध्यान

नई दिल्ली: बीमारी के 4-5 दिनों के बाद ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव से पीड़ित कई कोविद संक्रमित व्यक्तियों के साथ, डॉक्टरों ने सभी रोगियों को सलाह दी है कि वे बीमारी का पता चलने के बाद अपने ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि जहां सभी रोगियों के लिए अपने ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण था, वहीं यह विशेष रूप से बुजुर्गों और सह-रुग्ण स्थितियों वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण था।
दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन के निदेशक और प्रमुख डॉ. भरत गोपाल ने कहा कि पिछले तीन दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ी है, क्योंकि बीमारी के पांच से छह दिनों के बाद रोगियों में कम ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर दिखा। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति बीमारी के दूसरे सप्ताह में होती है। हालाँकि, यह 2022 की ओमिक्रॉन लहर में ध्यान देने योग्य नहीं था।
गोपाल ने सलाह दी, “कोविड संक्रमण का संदेह होने पर किसी को भी परीक्षण करवाना चाहिए, खासकर अगर वे बुजुर्ग हैं और कई बीमारियों से पीड़ित हैं।” “उन्हें घर पर अपने ऑक्सीजन के स्तर को भी देखना चाहिए।” यदि ऑक्सीजन का स्तर गिरता है और हालत बिगड़ती है, तो रोगी को तुरंत अस्पताल पहुंचना चाहिए जहां पर्याप्त उपाय किए जा सकें।
हालांकि, घबराने की कोई जरूरत नहीं है, पीएसआरआई इंस्टीट्यूट ऑफ पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ जी सी खिलनानी ने आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सावधान रहना सबसे अच्छा है क्योंकि कोविड कोरोना वायरस म्यूटेशन के लिए कुख्यात था और प्रत्येक वेरिएंट में अलग-अलग कैरेक्टर होते थे। खिलनानी ने कहा, “मैं पहले की तुलना में बहुत अधिक संख्या में रोगियों को देख रहा हूं और कुछ में विशिष्ट लक्षण भी हैं जैसे गंध और स्वाद का पूरी तरह से खत्म हो जाना।” हालांकि, बुजुर्गों और समझौता प्रतिरक्षा वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह के तहत एंटीवायरल दवा लेने पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कोविड का निदान होने के बाद ऑक्सीजन संतृप्ति की निगरानी की भी सलाह दी।

इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर के सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, डॉ. राजकुमार ने कहा कि सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द, भ्रम और होठों या चेहरे पर नीलापन जैसे लक्षण दिखने पर कुछ श्रेणी के लोगों को अस्पताल जाने की सख्त सलाह दी जाती है। हृदय रोग, मधुमेह और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां अधिक जोखिम में हैं। वे वर्तमान में 90 से कम ऑक्सीजन स्तर और पांच या अधिक दिनों की बीमारी के बाद स्व-दवा के बाद गंभीर खांसी के साथ अस्पताल आ रहे हैं और केवल उनकी स्थिति बिगड़ने के बाद ”
दिल्ली सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, ऑक्सीजन पर कोविड मरीजों की संख्या में पिछले हफ्तों में लगातार बढ़ोतरी हुई है. 11 अप्रैल को 54 कोविड पॉजिटिव मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे, जबकि 1 अप्रैल को ऐसे 29 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हुए थे. पिछले महीने 28 मार्च को अस्पताल में सिर्फ 15 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी.

Related Articles

Back to top button