इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारी

बीपी लो एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षणों के बारे में किसी को जल्दी पता नहीं चलता है और इसे कई और शारीरिक बदलाव देखने को मिलते हैं, जो हमारे लिए कई समस्या पैदा कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर का बढ़ना और कम होना दोनों स्थिति ही खतरनाक होती हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता तो इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं लो ब्लड प्रेशर ) जिसे हायपोटेंशन कहते हैं, आपको हार्ट अटैक और ऑर्गन फेलियर की ओर ले जाता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर 90 और 60 से कम है, वो लोग लो बीपी वाली श्रेणी में आते हैं। आइये जानते हैं ब्लड प्रेशर लो होने के कारण क्या-क्या समस्या झेलनी पड़ती है।

धुंधलापन –

बीपी लो आंखों के लिए कई तरह की समस्या पैदा करता है। ब्लड प्रेशर लो के कारण धुंधला दिखने लगता है। धुंधलेपन में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। बीपी लो के कारण आंखों से धुंधला दिखने लगता है। जो व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर का शिकार है उसकी आंखों की रौशनी कमजोर हो जाती है और उसे दूर या नजदीकी चीजें ब्लर दिखाई देने लगती हैं।

कमजोरी –

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के साथ-साथ ब्लड प्रेशर का सही लेवल होना भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अनियमित ब्लड प्रेशर की समस्या आज के दौर में लोगों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में से एक प्रमुख समस्या बन गया है। ब्लड प्रेशर लो होने के कारण शरीर में कमजोरी होने लगती है। कमजोरी एक ऐसी समस्या है जो हर छोटी से बड़ी बीमारी में आपका पीछा करती है।

मतली या उल्टी –

बीपी लो की बात करें तो इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को मतली जैसा महसूस होता है जो कई बार लो बीपी का भी संकेत देता है। अगर आपको खाने में कुछ भी अच्छा न लगे और हमेशा मुंह का स्वाद खराब रहे और खाना खाने का मन न हो तो ऐसी स्थिति मे डॉक्टर से संपर्क करें।

बेहोशी –

अचानक से बेहोश हो जाना भी बीपी लो के लक्षण हैं। ब्लड प्रेशर लो हो जाने की वजह से ज्यादातर लोग बेहोश हो जाते हैं और यह समस्या उनके साथ बार-बार होती है। अगर आपको लगे कि आप बेवजह ही बेहोश हो जाते हैं या आप को चक्कर आने लगता है तो समझ जाएं की आप लो ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं।

Related Articles

Back to top button