Delhi-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगह AQI 350 पार, जानें हाल

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Delhi-NCR Air Pollution) लगातार बढ़ रहा है. इस बीच पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता (Air Quality) ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. शुक्रवार सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. वहीं, वजीरपुर में एक्‍यूआई 324 दर्ज किया गया. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इसके अलावा गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 360, तो वसुंधरा में 330 है. वहीं, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हालात खराब हैं.

बता दें कि हवा की दिशा में बदलाव होने के साथ ही राजधानी की वायु गुणवत्ता तेजी से खराब हो रही है. दिल्‍ली में बुधवार और गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी ज्यादातर इलाके ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक के ऊपर यानी खराब श्रेणी में है. जबकि इस दौरान वजीरपुर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 324 दर्ज किया गया है, जो कि बेहद खराब श्रेणी है. दिल्‍ली के अधिकांश इलाकों में एक्‍यूआई 200 के पार है, जिनमें मुंडका, बवाना, आनंद विहार, शादीपुर, रोहिणी, नरेला आदि शामिल हैं. इसके अलावा गाजियाबाद के लोनी में एक्‍यूआई 360, नोएडा के सेक्‍टर 116 में 275 और ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 1 में 255 दर्ज किया गया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाल में एक निजी अस्पताल में 70 वर्षीय एक व्यक्ति को वक्ष कैंसर होने का पता चला है. पटपड़गंज के मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की डॉक्टर मीनू वालिया ने बताया कि मरीज का इस साल सितंबर में चिकित्सकीय पद्धति से वक्ष के हिस्से को निकाल दिया गया था और अभी उसकी कीमोथेरेपी चल रही है. डॉक्टर ने कहा कि मरीज पर उपचार का असर हो रहा है और उसकी हालत स्थिर है.उन्होंने कहा कि पुरुषों में वक्ष कैंसर दुर्लभ है, लेकिन अगर इस बीमारी का समय रहते पता चल जाए तो इलाज करना आसान हो जाता है.

दिल्ली विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय की श्रेणी में इस वर्ष का ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार दिया गया है. ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार 2021 का यह आठवां संस्करण है और इसे हर दो साल में एक बार दिया जाता है. अनुसंधान के क्षेत्र में प्रभावशाली कार्य करने वाले संस्थानों को यह पुरस्कार दिया जाता है. कुलपति योगेश सिंह ने डिजिटल माध्यम से आयोजित समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण किया.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री

सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा कि छठे सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ‘सीरो-पॉजिटिविटी’ दर 97 प्रतिशत है. जबकि सभी जिलों में इसकी दर 95 प्रतिशत से अधिक पाई गई है.

दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को 4261 ई-ऑटो परमिट के लिए 9500 से अधिक आवेदन मिले हैं जिनमें 300 आवेदन महिलाओं के हैं. इसके साथ गहलोत ने कहा कि विभाग महिला आवेदकों के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख तब तक के बढ़ाएगा जब तक उनके लिए आरक्षित सभी 1406 परमिट ले नहीं लिये जाते. दिल्ली सरकार ने ई-ऑटो परमिट के लिए सोमवार को ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया किए थे. परमिट के वास्ते आवेदन की आखिरी तारीख 1 नवंबर है. एक तिहाई परमिट महिलाओं के लिए आरक्षित किये गये हैं.

दिल्ली पुलिस ने टिकरी बॉर्डर पर रखे अवरोधक गुरुवार रात से हटाना शुरू कर दिया है जहां किसान केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि आने वाले दिनों में सड़क के एक रास्ते को खोल दिया जाएगा. यह कदम उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के कुछ दिन बाद उठाया गया है. सुनवाई के दौरान किसान संगठनों ने न्यायालय में कहा था कि दिल्ली की सीमाओं पर अवरोधक पुलिस ने लगाए हैं.एक अधिकारी ने बताया कि टिकरी बॉर्डर पर आठ में से चार स्तर के अवरोधक हटा लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सीमेंट के अवरोधक अब भी वहां हैं और यात्रियों की आवाजाही के लिए सड़क बंद है.

अगले महीने यानी नवंबर के आखिर से नई आबकारी नीति के तहत शुरू होने वाली शराब की शानदार दुकानों में अल्कोहल की खरीद के लिए 11 नवंबर से ऑर्डर दे सकते हैं. दिल्ली सरकार ने इस संबंध में नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं. दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत निजी हाथों में संचालित 260 दुकानों समेत शराब की सभी 850 दुकानें खुली निविदा के तहत निजी कंपनियों को दे दी गयी हैं. नये लाइसेंस धारक 17 नवंबर से शहर में शराब की खुदरा बिक्री शुरू करेंगे.

दिल्ली-हरियाणा सीमा पर सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे निहंग सिख सदस्यों ने वहां रहकर आंदोलन को मजबूती प्रदान करने का निर्णय लिया है. निहंग नेताओं के अनुसार, प्रदर्शन स्थल नहीं छोड़ने का निर्णय बुधवार को हुई धार्मिक महापंचायत में लिया गया. निहंग सिख नेता जत्थेदार राजा राज सिंह ने कहा, ‘हम यहीं रहेंगे. हम यहां किसानों का समर्थन करने आए हैं और आंदोलन को मजबूत करते रहेंगे. लोगों के समर्थन के आधार पर हमने सिंघु बॉर्डर नहीं छोड़ने का निर्णय लिया है. हम यहां तब तक रहेंगे जब तक आंदोलन चलेगा.’

केंद्रीय जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी की. इस छापेमारी के दौरान आरोपी सब इंस्पेक्टर के घर से 1.7 करोड़ बरामद हुए हैं. सीबीआई के अधिकारी के मुताबिक, आरोपी सब इंस्पेक्टर का नाम है भोजराज सिंह , जो साउथ दिल्ली के मैदान गढ़ी थाना में तैनात है.

राष्ट्रीय राजधानी में अगले साल होने वाले नगर निगम चुनाव से पहले कांग्रेस आलाकमान ने गुरुवार को पार्टी की दिल्ली इकाई की नई कार्यकारिणी का गठन किया जिसमें युवा और अनुभवी नेताओं को जगह देने के साथ-साथ उन कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया है जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों की “समर्पित भाव से सेवा” की थी.

Related Articles

Back to top button