इंडिगो पर लगा 30 लाख का झटका, डीजीसीए ने लगाया जुरमाना

नियामक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ऑडिट के दौरान, उसने परिचालन, इंजीनियरिंग और एफडीएम कार्यक्रम पर एयरलाइन के दस्तावेज और प्रक्रिया की समीक्षा की।

विमानन नियामक डीजीसीए ने संचालन, प्रशिक्षण और तकनीकी प्रक्रियाओं के दस्तावेज़ीकरण में कई प्रणालीगत त्रुटियों के लिए इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

इस वर्ष छह महीनों के दौरान, इंडिगो ने A321 विमान पर चार टेल स्ट्राइक दुर्घटनाओं का अनुभव किया, जिसने नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) को कंपनी का विशेष ऑडिट करने के लिए प्रेरित किया।

नियामक ने एक बयान में कहा कि उसने ऑडिट के दौरान संचालन, प्रशिक्षण, इंजीनियरिंग और एफडीएम कार्यक्रम के संबंध में एयरलाइन के दस्तावेज और नीतियों की जांच की।

फ़्लाइट डेटा मॉनिटरिंगशब्द का प्रयोग किया जाता है।

विशेष जांच के दौरान इंडिगो के संचालन/प्रशिक्षण प्रक्रियाओं और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं के दस्तावेज़ीकरण में कुछ संरचनात्मक खामियां पाई गईं।

एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस मिला, और डीजीसीए के अनुसार, वाहक की प्रतिक्रिया कीविभिन्न स्तरों पर समीक्षा की गई और संतोषजनक नहीं पाया गया।

घोषणा में कहा गया है, “इसलिए, डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है और उन्हें डीजीसीए की आवश्यकताओं और ओईएम दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने दस्तावेजों और प्रक्रियाओं में संशोधन करने का भी निर्देश दिया है।

मूल उपकरण निर्माता को OEM कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button