भगवान विठ्ठल के भक्तों पर महाराष्ट्र में हुआ लाठीचार्ज, विपक्ष ने मुगलों पर की बड़ी टिप्पणी, जाने पूरा मामला

वारकरियों (भगवान विठ्ठल के भक्त) और पुलिस के बीच हाथापाई के कथित वीडियो सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहे हैं, जिनमें “तनाव”साफ देखा जा सकता है। अधिकारियों के मुताबिक, महाराष्ट्र के पुणे जिले में एक जुलूस के दौरान श्रद्धालुओं और पुलिस के बीच हाथापाई हो गई। जबकि पुलिस ने कहा, कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ, हालांकि, विपक्षी दलों ने दावा किया कि पुलिस ने वारकरियों पर लाठीचार्ज किया और उच्च स्तरीय जांच और कड़ी कार्रवाई की मांग की।

घटना कैसे हुई?

अपडेट के अनुसार, यह घटना तब हुई जब भगवान विठ्ठल के भक्त पुणे के आलंदी शहर में संत ज्ञानेश्वर महाराज समाधि मंदिर में प्रवेश पाने के लिए छटपटा रहे थे। एक अधिकारी के अनुसार, पुलिस एक समय में 75 भक्तों के जत्थे भेज रही थी, हालांकि, कुछ लोगों ने बैरिकेड्स को तोड़ दिया और मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की।

राज्य सरकार ने क्या कहा?

मामले का संज्ञान लेते हुए, राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया कि “वारकरी समुदाय पर कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ था।” फडणवीस ने कहा, “हमने पिछले साल उसी स्थान (आलंदी) में भगदड़ जैसी स्थिति से सीखा और विभिन्न समूहों को प्रवेश पास की कुछ संख्या देने की कोशिश की। तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले प्रत्येक समूह को 75 पास जारी करने का निर्णय लिया गया।” जो होम पोर्टफोलियो संभालती है।

उन्होंने आगे बताया कि लगभग 400-500 युवा तीर्थयात्रा में भाग लेने के लिए अड़े थे और प्रवेश पास के प्रतिबंधित आवंटन के फैसले का पालन करने के लिए तैयार नहीं थे। फडणवीस ने कहा, “उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए और पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की, इस दौरान कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए।”

स्थिति नियंत्रण में है

“स्थिति नियंत्रण में आ गई है और चर्चा चल रही है। मैंने घटना का गंभीरता से संज्ञान लिया है, लेकिन मैं मीडिया घरानों से अपील करता हूं कि गलत रिपोर्टिंग के जरिए स्थिति को हवा न दें। लोगों की भावनाओं से खेलने की जरूरत नहीं है।” लोग, “उन्होंने कहा। उन्होंने कहा, “मैं कुछ राजनीतिक दलों से भी राजनीति में शामिल नहीं होने की अपील करता हूं। वारकरी समुदाय और लोगों की सुरक्षा और सुरक्षा महत्वपूर्ण है। पुलिस को कुछ समाधान खोजने का निर्देश दिया गया है।”
इस हंगामे को लेकर विपक्ष ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने इस घटना की निंदा की और राज्य सरकार को “मुगलों का पुनर्जन्म” कहा। राउत के मोटे तौर पर अनुदित ट्वीट में कहा गया, “ओह ओह.. हिंदुत्व सरकार के ढोंग का पर्दाफाश हो गया.. नकाब उतर गया.. औरंगजेब क्या अलग व्यवहार कर रहा था? मोगलाई का महाराष्ट्र में पुनर्जन्म हुआ है।” राकांपा ने “राज्य में व्याप्त तनाव और हिंसा के माहौल” का हवाला देते हुए महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की मांग की।

“प्रशासन के कुप्रबंधन ने इस वार्षिक उत्सव पर एक धब्बा लगा दिया। वरकरी समुदाय पर लाठीचार्ज देखकर दुख होता है। जो लोग गलती करते हैं उन्हें कार्रवाई का सामना करना चाहिए, ”एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले ने कहा।

महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता अजीत पवार ने कहा कि लाठीचार्ज की घटना दर्दनाक थी। “पंढरपुर वारी (तीर्थयात्रा) के इतिहास में ऐसी घटना कभी नहीं हुई। उचित योजना से इस घटना को टाला जा सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। प्रथम दृष्टया कुप्रबंधन के कारण यह घटना हुई है। मैं पुलिस और लाठीचार्ज की निंदा करता हूं।” सरकार कड़े शब्दों में, ”उन्होंने ट्वीट किया।

एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता क्लाइड क्रास्टो ने इस घटना को शर्मनाक बताया। उन्होंने कहा, “मार्च के बाद से राज्य में तनाव और हिंसा का माहौल है। आज आलंदी में वारकरियों पर लाठीचार्ज किया गया है। यह शर्मनाक है। अगर देवेंद्र फडणवीस (गृह मंत्री) राज्य नहीं चला सकते हैं, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।”

फडणवीस ने विपक्ष पर निशाना साधा

इस घटना को लेकर विपक्ष की आलोचना पर फडणवीस ने कहा, “पिछले साल जब भगदड़ मची थी तब हम सरकार में नहीं थे। हम राजनीति में शामिल नहीं हुए थे, लेकिन उस घटना से सीखा और चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश की। मुझे राजनेताओं पर दया आती है।” जो इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश करते हैं।”
पुलिस ने क्या कहा?

पिंपरी चिंचवाड़ के आयुक्त ने कहा, “जब पुलिस एक समय में 75 भक्तों के जत्थे भेज रही थी, कुछ लोगों ने बैरिकेड्स को तोड़ दिया और मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, पुलिस ने विस्तृत व्यवस्था की थी और मंदिर के न्यासियों के साथ बैठकें की थीं।” विनय कुमार चौबे

चौबे ने कहा, “जब पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो विवाद हो गया।” लेकिन पुलिस द्वारा वारकरियों पर लाठीचार्ज करने के आरोपों को खारिज कर दिया। इस मुद्दे ने विपक्षी राकांपा और कांग्रेस के साथ एक राजनीतिक मोड़ ले लिया, जिसमें दावा किया गया कि पुलिस ने वारकरियों पर लाठीचार्ज किया।

Related Articles

Back to top button