डिजिटल कोरोना वायरस पासपोर्ट बनाएगा डेनमार्क, जल्द शुरु होगी आवागमन की सुविधा

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को एक तरह से हिलाकर रख दिया, लोग घरो में बंद होने के लिए मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में अब दुनिया की कई सरकारें इससे इजात पाने के लिए डिजिटल पासपोर्ट (passport) की ओर कदम बढ़ाने की सोच रही है। इसी के तहत इस पोसपोर्ट पर अब कोरोना रिपोर्ट जांच की भी बात लिखी जाएगी। बताया जाएगा कि कोविड की जांच रिपोर्ट निगेटिव आनी चाहिए। सरकार ऐसा इसलिए कर रही है कि ताकि देश में आवागमन को खोला जा सके।

मार्च से शुरु हो जाएगी योजना
योजना के तहत बेवसाइट पर इस बात की जानकारी दी जाएगी कि यात्रा करने वाला कोरोना पॉजिटिव है या नहीं। इस बेवसाइट का पूरा काम फरवरी के अंत तक पूरा हो जाएगा। बता दें यह एक अतिरिक्त पासपोर्ट होगा जिसे आप अपने मोबाइल फोन पर डाउडलोड कर सकेंष इस पासपोर्स को आप कहीं भी दिखा सकते हैं। बताया जा रहा है कि दुनिया में यह इस तरह का पहला दस्तावेज है। जिसे बाकी देशों में भी दिखा सकते हैं।

जल्द से जल्द अर्थव्यवस्था चालू की जाएगी
बता दें डेनमार्क सरकार ने कहा है कि हमारे यहां कई विदेशी और बड़ी कंपनिया काम कर रही है। इस वजह से वह लोग कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द देश को चालू किया जाए और बाहर से लोग यहां आ सके और यहां से बाहर जा सके। हालांकि पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस को लेकर अप्रत्याशित कमी आई है। पूरी दुनिया के सभी देश इससे लड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

पासपोर्ट का यहां भी हो सकता है इस्तेमाल 
बताया जा रहा है कि पासपोर्ट का इस्तेमाल लोग कांफ्रेंस और म्यूजिक के अलावा स्पोर्ट्स कार्यक्रम में शामिल होने के लिए किया जा रहा है। 29 जनवरी तक देश में करीब 1 लाख 84 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी हैं। सरकार ने इन डिजिटल पासपोर्ट को यात्रा के अलावा अन्य कामों के इस्तेमाल के लिए इजाजत दे दी है। बता दें दुनिया के कुछ और देश भी इस योजना पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button