Dell और Apple ने शिकायत की लैपटॉप इंपोर्ट बैन पर

अब Apple, Acer, HP और Dell सहित कई कंपनियों ने सरकार से अनुरोध किया है। टेक कंपनियों ने सरकार से अनुरोध किया है कि 31 अक्तूबर की बजाय उन्हें कम से कम आठ से बारह महीने की छुट्टी दी जाए, ताकि उन्हें संभालने का अवसर मिल सके।

भारत सरकार ने लैपटॉप आयात पर हाल ही में प्रतिबंध लगाया है। भारतीय विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 31 अक्तूबर से लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा-स्मॉल कंप्यूटर और सर्वर के आयात को प्रतिबंधित कर दिया है. इसका अर्थ है कि दूसरे देशों से भारत में लैपटॉप, कंप्यूटर आदि मंगाया जा सकता है, लेकिन 31 अक्तूबर से पहले नहीं।
अब Apple, Acer, HP और Dell सहित कई कंपनियों ने सरकार से अनुरोध किया है। टेक कंपनियों ने सरकार से अनुरोध किया है कि 31 अक्तूबर की बजाय उन्हें कम से कम आठ से बारह महीने की छुट्टी दी जाए, ताकि उन्हें संभालने का अवसर मिल सके। उन्हें अचानक लगे इस प्रतिबंध से बहुत नुकसान होने की संभावना है। इन कंपनियों को आयात बंद होने के बाद भारतीय बाजार में अपने लैपटॉप और टैबलेट कारोबार चलाने के लिए हर हाल में खुद का प्लांट लगाना होगा, जो एक-दो महीने में नहीं हो सकता है।
भारतीय कंपनियां भी प्रभावित हुईं |सरकारी आदेश से घरेलू कंपनियां भी ठप हो गईं क्योंकि वे भी आयात पर निर्भर हैं. इससे एपल, डेल, एसर और HP जैसी बाहरी कंपनियों को भी नुकसान हुआ है। जियो ने हाल ही में चीन से आयातित JioBook लॉन्च किया है।
हाल ही में सोशल मीडिया पर कई दावे किए गए कि सरकार ने जियो को फायदा पहुंचाने के लिए लैपटॉप आयात पर बैन लगाया है. वास्तव में, जियो के लैपटॉप भी चीन से आयात होते हैं, जिससे जियो भी प्रभावित हुआ है।

Related Articles

Back to top button