दिल्‍लीवासियों को आज से मिलेंगी और रियायतें, स्कूल-कॉलेज खुले, वीकली मार्केट में लौटेगी रौनक

नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली में कोरोना महामारी की रफ्तार (Corona in Delhi) मंद पड़ने के बाद अरिवंद केजरीवाल सरकार ने लोगों को और रियायतें (Delhi Unlock) देने का ऐलान किया है. इस वजह से दिल्‍ली में सोमवार यानी 1 नवंबर से कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. इसके साथ सभी स्‍कूल खुल जाएंगे (School Reopen), तो दिल्‍ली के सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों में भी रौनक दिखाई देगी.हालांकि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने रियायतों के दौरान दिल्‍लीवासियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में करने की हिदायत दी है.

डीडीएमए ने पिछले सप्‍ताह राजधानी दिल्‍ली में सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को दोबारा पूरी क्षमता से संचालन की अनुमति के साथ सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी 1 नवंबर से खोलने की अनुमति प्रदान की थी. वहीं, डीडीएमए के आदेश के बाद दिल्ली में अब सभी स्कूल और कालेज खुलेंगे. इस दौरान स्कूल प्रबंधन, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र-छात्राओं को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. यही नहीं, दिल्‍ली में कुछ शर्तों के साथ दिवाली (Diwali 2021) और छठ पूजा (Chhath Puja) मनाने की भी अनुमति दी गई है.

शादी समारोह और अंतिम संस्‍कार में शामिल हो सकेंगे 200 लोग
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के मुताबिक, दिल्ली में 1 नवंबर से विवाह समारोह में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. जबकि अंतिम संस्कार के दौरान यही नियम लागू रहेगा. पहले इन कार्यक्रमों में अधिकतम 100 लोग ही शामिल हो सकते थे.

वीकली बाजार भी खुलेंगे
डीडीएमए ने 1 नवंबर से दिल्ली में सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी दोबारा खोलने की अनुमति प्रदान की है. इससे दुकानदारों के साथ लाखों मध्यवर्गीय लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद हैं. बता दें कि पहले वीकली मार्केट खोले गए थे, लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सही तरीके से न होने के कारण इन्‍हें बंद कर दिया गया था.

बहरहाल, राजधानी दिल्‍ली में अभी सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी. हालांकि डीडीएमए के 30 सितंबर के आदेशानुसार त्यौहार संबंधी कार्यक्रम की अनुमति रहेगी. जबकि सभी अनुमति प्रदान और प्रतिबंधित गतिविधियों के संबंध में ये आदेश 15-16 नवंबर की मध्यरात्रि या अगले आदेशों तक प्रभावी रहेंगे. इसके अलावा दिल्‍ली में ऑटो रिक्‍शा, टैक्सी ,ई-रिक्शा आदि में भी आधी क्षमता के साथ ही सवारी बैठ सकेंगी.

Related Articles

Back to top button