Delhi : नहीं मिलेगी Winter Vacation की छुट्टी, होगी online classes….

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार (Delhi Government) के शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों के के लिए आदेश जारी कर कहा है कि 1 जनवरी से 15 जनवरी 2021 तक विंटर वेकेशन (Winter Vacation) घोषित किया गया है। इस दौरान कोर अकादमिक यूनिट और निदेशालय की प्राइमरी शाखा द्वारा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं और ऑनलाइन लर्निंग गतिविधियों को बंद रखा जाएगा।

विंटर वैकेशन के दौरान कक्षा 6 से 12वीं के छात्रों का शैक्षिक स्तर और अकादमिक प्रदर्शन सुधारने के लिए स्कूल प्रमुख छात्रों को बता सकते हैं कि सभी वर्कशीट, वीडियो और ऑनलाइन कक्षाएं जो कोर अकादमिक यूनिट द्वारा कराई गईं वह शिक्षा निदेशालय के होमपेज पर एग्जामिनेशन और अकादमिक लिंक पर उपलब्ध हैं। छात्र कांसेप्ट को बेहतर तरीके से समझने के लिए वहां दोबारा विजिट कर सकते हैं।

वैकेशन में मिलेगा होमवर्क

इसके अलावा दीक्षा पोर्टल पर भी छात्रों को यह मटीरियल मिल जाएगा। सभी प्रिंसिपल ये सुनिश्चित करें कि छात्रों को विंटर वैकेशन के दौरान गृहकार्य व असाइनमेंट दिए जाएं। 20 जनवरी तक ये असाइनमेंट छात्र स्वयं अपने कक्षा अध्यापक को ऑडियो, वीडियो, पिक्चर व लिखित रूप में जमा कर सकते हैं।

छुट्टियों में भी टीचर्स रहेंगे बच्चों की मदद को तैयार

9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के कुछ विषयों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होने पर प्रिंसिपल शिक्षकों, अतिथि शिक्षकों को पहले से तय ड्यूटी रोस्टर के मुताबिक स्कूल में बुला सकता है। विषय अध्यापकों को विंटर वैकेशन से पहले छात्रों को बताना होगा कि छुट्टियों के दौरान किसी कांसेप्ट को समझने में दिक्कत आने पर वह टेलीफोन या डिजिटली तरीके से मदद को तैयार रहेंगे।

Related Articles

Back to top button