Delhi Weather : बर्फीली हवाओं से कांप रही है दिल्ली, अभी और गिर सकता है तापमान

दिल्ली : हिमालय में चल रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस से राजधानी दिल्ली शीतलहर (Cold Wave in Delhi) की चपेट में आ गई है। शीत लहर के साथ ही पारा भी नीचे गिरता जा रहा है। शुक्रवार को राजधानी में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया और 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

दिल्ली के लिए अधिकृत माने जाने वाले सफदर्जंग केंद्र पर न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है। दोपहर को धूप से जरूर दिन में कुछ राहत मिली। मौसम विशेषज्ञों के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली पहुंचने वाली हवाओं की दिशा बदलने से 2 दिन बाद ठंड से राहत मिल सकती है।

 

21 दिसंबर से और गिरेगा पारा

 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 21 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दिल्ली पहुंचने वाली हवाएं दक्षिण दिशा से चलेंगी। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान भी सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में गिरावट कम होने की वजह से लोगों को राहत मिली है। इसके अलावा आयानगर 3.5, लोधी रोड़ 3.8, पालम 4.4, नजफगढ़ 5.9, में डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

 

आईएमडी ने स्वास्थ्य को लेकर दी चेतावनी

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि ठंड से गंभीर ठंड की स्थिति स्वास्थ्य पर कई गंभीर प्रभाव डाल सकती है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। फ्लू, भरी हुई नाक या नकसीर और कंपकंपी जैसी विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है, जो शरीर की गर्मी खोने का पहला संकेत है।

 

अत्यधिक ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने और बीमारी का कारण बन सकता है, जिससे त्वचा पीली, कठोर और सुन्न हो जाती है और अंततः काले छाले उजागर शरीर के अंग जैसे अंगुलियों, पैर की उंगलियों, नाक या कान की बाली पर दिखाई देते हैं। गंभीर शीतदंश को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Back to top button