अब दिल्ली यूनिवर्सिटी भी देगी डिस्टेन्स लर्निंग के छात्रों को मौका, जानिए सबकुछ

डीयू एसओएल छात्रों के लिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए केंद्र स्थापित करने पर विचार कर रहा है

शुरुआत में, केंद्र तीन डिप्लोमा पाठ्यक्रम-पत्रकारिता (अंग्रेजी और हिंदी), पुस्तकालय स्वचालन सेवाओं में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और मशरूम की खेती की पेशकश करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय अपने मुक्त शिक्षा परिसर में नामांकित छात्रों के लिए रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार करेगा। 22 मार्च को होने वाली शैक्षणिक परिषद की बैठक में केंद्र स्थापित करने पर चर्चा होगी।

कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग की निदेशक पायल मागो ने कहा, “इस केंद्र में एक मीडिया केंद्र होगा और छात्रों को ऑनलाइन और अनुभवात्मक शिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) के छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए, ये कौशल आधारित पाठ्यक्रम होंगे और उनकी जरूरतों के अनुसार तैयार किए जाएंगे।

उदाहरण के लिए, उसने कहा, एसओएल के कई छात्र अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभालने के साथ-साथ स्नातक की पढ़ाई कर रहे थे और केंद्र एक पारिवारिक व्यवसाय चलाने और लाभप्रदता बढ़ाने पर एक पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकता है।

“छात्रों को बुनियादी कंप्यूटर कौशल और कुछ भाषाएं भी सीखने को मिलेंगी जो उनकी मदद करेंगी,” उसने कहा।

शुरुआत में, केंद्र तीन डिप्लोमा पाठ्यक्रम-पत्रकारिता (अंग्रेजी और हिंदी), पुस्तकालय स्वचालन सेवाओं में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और मशरूम की खेती की पेशकश करेगा।

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं का मिश्रण 50-50 प्रतिशत या 60-40 प्रतिशत होगा।

“छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा मिलेगी। उदाहरण के लिए पत्रकारिता में उन्हें इंटर्नशिप करनी होगी और मशरूम की खेती में उन्हें पांच प्रकार के मशरूम की खेती करना सिखाया जाएगा और इसके लिए हमने पांच नोडल बिंदुओं की पहचान की है।

पत्रकारिता पाठ्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज के सहयोग से चलाया जाएगा जबकि अन्य पाठ्यक्रमों के लिए विशेषज्ञों की पहचान की गई है।

मागो ने कहा, पाठ्यक्रमों पर नाममात्र शुल्क लगाया जाएगा, और वे बिना लाभ के आधार पर चलाए जाएंगे, उसने कहा।

बैठक के एजेंडे के अनुसार पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार होंगे।

संबंधित विकास में, दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने कहा कि उसके सदस्य तदर्थ और अस्थायी शिक्षकों के अवशोषण के लिए एकमुश्त विनियमन की मांग के लिए मंगलवार को कक्षाओं का बहिष्कार करेंगे। इसने कहा कि वे अकादमिक परिषद की बैठक के आयोजन स्थल के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Related Articles

Back to top button