अक्षय पात्र की दिल्ली में सेवा

अब रैन बसेरों में रह रहे बेघर लोगों को छत के साथ मिलेगा दो वक्त का खाना, केजरीवाल ने की भोजन वितरण अभियान की शुरुआत

दिल्ली के रैन बसेरों में रह रहे बेघर लोगों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा रविवार से ‘भोजन वितरण अभियान’ की शुरुआत की गई। इस नेक कार्य में एक एनजीओ अक्षय पात्रा फाउंडेशन (Akshaya Patra Foundation) दिल्ली सरकार की मदद करेगा।

रैन बसेरों में रह रहे बेघर लोगों के लिए भोजन वितरण अभियान के उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम केजरीवाल ने कहा कि असली धर्म भूखे को खाना खिलाना है। दिल्ली सरकार 6000 से 12000 बेघरों को आवास और भोजन उपलब्ध कराने के लिए दिल्ली भर में 209 रैन बसेरा चलाती है। अब अक्षय पात्रा इन सभी रैन बसेरों में पका हुआ खाना बांटना शुरू करेगा।

केजरीवाल ने कहा कि सबसे गरीब लोग रैन बसेरों में रहते हैं, ये लोग किसी भी पार्टी का वोट बैंक नहीं हैं, इसलिए किसी भी पार्टी की सरकार आ जाए वो इनकी तरफ ध्यान नहीं देती है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आने के बाद रैन बसेरों को सुधारा गया।  मैंने खुद जाकर कई रैन बसेरों का दौरा किया, आज इनकी हालत बहुत अच्छी है। हमारी सरकार ने पिछले 6-7 साल में रैन बसेरों की हालत इतनी अच्छी कर दी है कि अब जो लोग इन्हें देखने आते हैं वो अपने आप कहते हैं कि दिल्ली सरकार ने गरीबों के लिए कुछ किया है।

दिल्ली सरकार ने COVID में रैन बसेरों में दोनों वक्त के खाने का इंतजाम भी किया। अब दिल्ली के 209 रैन बसेरों में दिल्ली सरकार और अक्षय पात्रा फाउंडेशन के सांझा कार्यक्रम से हमेशा खाना खिलाया जाएगा।

इस दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के सभी रैन बसेरों में रह रहे लगभग छह हजार बेघर लोगों को अक्षय पात्रा संस्था द्वारा दो वक्त का खाना मुफ्त दिया जा रहा है। इसके साथ ही अक्षय पात्रा द्वारा दिल्ली सरकार की अलग-अलग साइटों पर 3000 लोगों भी खाना दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button