एयर होस्टेस आत्महत्या मामले में दिल्ली की अदालत ने हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा को कीया बरी

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को एयर होस्टेस गीतिका शर्मा को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल गोयल कांडा को बरी कर दिया। विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने मामले में सह-आरोपी अरुणा चड्ढा को भी बरी कर दिया और कहा कि अभियोजन पक्ष सभी उचित संदेह से परे आरोपों को साबित करने में विफल रहा। आरोपियों पर 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना), 506 (आपराधिक धमकी), 201 (सबूत नष्ट करना), 120 बी (आपराधिक साजिश) और 466 (जालसाजी) सहित विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए थे।

ट्रायल कोर्ट ने कांडा के खिलाफ बलात्कार (376) और 377 (अप्राकृतिक यौन संबंध) के आरोप भी तय किए थे। हालाँकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने बाद में आईपीसी की धारा 376 और 377 के तहत आरोपों को खारिज कर दिया। बरी होने के बाद कांडा ने कोर्ट के बाहर पत्रकारों से बात की और कहा, ”मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं था, ये मामला मेरे खिलाफ बनाया गया था और आज कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है.” शर्मा उत्तर पश्चिमी दिल्ली के अशोक विहार स्थित अपने आवास पर मृत पाई गईं। वह पहले कांडा की एमडीएलआर एयरलाइंस में कार्यरत थीं। उन्होंने हरियाणा सरकार में तत्कालीन गृह राज्य मंत्री और एमडीएलआर समूह के प्रबंध निदेशक कांडा पर ‘मानसिक उत्पीड़न’ का आरोप लगाया था।

उसने अपने सुसाइड नोट में उसके सहयोगी चड्ढा का भी नाम लिया था। एक साल बाद, शर्मा की माँ ने भी आत्महत्या कर ली। शुरुआत में युवा एयरहोस्टेस के साथ बलात्कार और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया – अप्राकृतिक यौन संबंध का आरोप बाद में जोड़ा गया – मई 2013 में कांडा पर कथित सहयोगी अरुणा चड्ढा के साथ मुकदमा चला। कांडा और चड्ढा ने इसे दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी, जिसने 25 जुलाई, 2013 को बलात्कार और अप्राकृतिक यौन संबंध के आरोपों को खारिज कर दिया। 6 दिसंबर, 2013 को ट्रायल कोर्ट ने कांडा और चड्ढा पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा चलाने का नया आदेश पारित किया।

 

Related Articles

Back to top button