पाकिस्तान पर अनजाने में हुई मिसाइल फायरिंग पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह देंगे बयान

पाक पर हुए मिसाइल फायरिंग पर राजनाथ सिंह दोनों सदनों में देंगे बयान  

नई दिल्ली: बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हो गया है. संसद के दोनों सदन अब अपने निर्धारित समय के अनुसार चल रहे हैं. ऐसे में आज यानी मंलगवार को सदन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान में गलती से चली मिसाइल के मुद्दे पर बयान देंगे. वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर यूक्रेन मुद्दे पर सदन में अपना बयान पेश करेंगे. राजनाथ सिंह पहले राज्य सभा में 11 बजे बयान देंगे. इसके बाद वह लोकसभा में 12 बजे बोलेंगे. 9 मार्च को एक ‘हाई-स्पीड प्रोजेक्टाइल’ पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई थी और पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले में मियां चन्नू के पास गिरी.

बता दें इससे पहले भारत सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि दो दिन पहले गलती से एक मिसाइल चल गई थी, जो पाकिस्तान में गिरी और यह ‘‘खेदजनक’’ घटना नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी की वजह से हुई थी. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लिया है और इसमें एक ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ का आदेश दिया है. इससे एक दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि भारत से छोड़ी गई एक ‘हाई-स्पीड प्रोजेक्टाइल’ उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गई और पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले में मियां चन्नू के पास जाकर गिरी है.

जानिए इस घटना के बाद पाक ने क्या कहा

इस घटना के बाद पाकिस्तान ने कहा कि हम पंजाब प्रांत में गिरी मिसाइल के “दुर्घटनावश चलने’’ पर भारत के ‘‘सरलीकृत स्पष्टीकरण’’ से संतुष्ट नहीं है. पाकिस्तान ने इस घटना से संबंधित तथ्यों का सही तरीके से पता लगाने के लिए संयुक्त जांच की मांग तक कर दी थी. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने कहा था कि यह घटना परमाणु वातावरण में दुर्घटनावश या अनधिकृत मिसाइल प्रक्षेपण के खिलाफ सुरक्षा प्रोटोकॉल और तकनीकी सुरक्षा उपायों के संबंध में कई बुनियादी खड़े कर रही है.

इमरान खान ने दी धमकी

वहीं, इस घटना को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत को धमकी दी. पीएम इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान अपने पंजाब प्रांत में भारतीय मिसाइल के गिरने पर भारत को जवाब दे सकता था, लेकिन इसने सब्र दिखाया. बताया जा रहा है कि इस मिसाइल के लाहौर से 275 किलोमीटर दूर मियां चन्नू के पास एक कोल्ड स्टोर पर गिरने से पहले कई एयरलाइनों के लिए बड़ा खतरा तक पैदा हो गया था.

Related Articles

Back to top button