रक्षा मंत्री ने LCA की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का किया उद्घाटन, आत्मनिर्भर भारत के लेकर कही ये बात

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने आज यानी मंगलवार को बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश दुनिया के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन  के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार बहुत गंभीर है।

देश से किया एक वादा हुआ पूरा- राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि, एचएएल (HAL) की यह नवनिर्मित निर्माण इकाई (manufacturing unit), भारतीय एयर फोर्स (Indian Air-force) और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’की मजबूती में एक बड़ा कदम साबित होने वाला है। और संतुष्टि इस बात की, कि इस उद्घाटन के साथ ही, आप लोगों से किया गया मेरा एक वादा भी पूरा हो रहा है।’

इतिहास में सबसे बड़ी प्रोक्योरमेंट
उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 के बावजूद, एचएएल को लगभग 50 हजार करोड़ का एक बड़ा ऑर्डर आर्म्ड फोर्सेज की तरफ से मिला है। यह न केवल अपने आप में, बल्कि स्वदेशी रक्षा खरीद (indigenous defence procurement) के इतिहास में सबसे बड़ी प्रोक्योरमेंट है। यह एक ऐतिहासिक समझौता है, जो इंडियन एयरोस्पेस सेक्टर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। उन्होंने कहा, तेजस का नया प्लांट, देश के सामने न केवल स्वदेशीकरण बल्कि कोविड जैसी आपदा में भी अवसर का एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करता है।

Related Articles

Back to top button