कैंसर की मौत पर पाया नियंत्रण। जानिए कैसे।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च ने बुधवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में घोषणा की कि उपचार, नैदानिक ​​​​उपकरण और रोकथाम

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च ने बुधवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में घोषणा की कि उपचार, नैदानिक ​​​​उपकरण और रोकथाम रणनीतियों के कारण संयुक्त राज्य में कैंसर से मृत्यु दर में गिरावट जारी है।

संगठन की कैंसर प्रगति रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई है। एएसीआर के अध्यक्ष लिसा एम. कूसेंस, पीएचडी ने कहा, “बुनियादी शोध खोजों ने हाल के वर्षों में कैंसर की दवा में उल्लेखनीय प्रगति की है।” “लक्षित चिकित्सा, इम्यूनोथेरेपी, और अन्य नए चिकित्सीय दृष्टिकोणों को चिकित्सकीय रूप से लागू किया जा रहा है, सभी बुनियादी विज्ञान में मौलिक खोजों से उपजी हैं। “कैंसर विज्ञान में निवेश, साथ ही सभी स्तरों पर विज्ञान की शिक्षा के लिए समर्थन, खोजों की अगली लहर को चलाने और प्रगति में तेजी लाने के लिए नितांत आवश्यक है।”

रिपोर्ट में 1 अगस्त, 2021 से 31 जुलाई, 2022 तक की अवधि को कवर किया गया और पाया गया–

• संयुक्त राज्य अमेरिका में 18 मिलियन से अधिक कैंसर से बचे लोग रह रहे हैं, जो इस तथ्य को दर्शाता है कि निदान के बाद अधिक लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और पूर्ण जीवन जीते हैं।

• हाल के वर्षों में कैंसर से मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई है – 2016 और 2019 के बीच हर साल 2.3% की कमी के साथ।

• यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने आठ एंटीकैंसर थैरेप्यूटिक्स को मंजूरी दी, जिसमें यूवेल मेलानोमा का इलाज करने वाली पहली दवा भी शामिल है, जो वयस्कों में आंखों के कैंसर का सबसे आम रूप है।

• FDA ने 10 एंटीकैंसर थैरेप्यूटिक्स के उपयोग का भी विस्तार किया और दो नए डायग्नोस्टिक इमेजिंग एजेंटों को मंजूरी दी।

Related Articles

Back to top button