उत्तराखंड में 7 जून को कर्फ्यू में छूट को लेकर फैसला, जानिए क्या है तैयारी

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कोविड कर्फ्यू में ढील देने की उठ रही मांग पर फैसला सात जून को होने वाली बैठक में लिया जाएगा। इस बीच मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत स्थिति पर नजर रखने के साथ ही जिलों से लगातार फीड बैक ले रहे हैं।

सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के मुताबिक कोविड की परिस्थितियों के मद्देनजर सभी पहलुओं पर विमर्श के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम के दृष्टिगत सरकार ने 10 मई को दोपहर एक जून से प्रदेश में प्रथम चरण का कोविड कर्फ्यू लागू किया। इसके बाद द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चरण में कर्फ्यू की अवधि एक-एक हफ्ते आगे बढ़ाई गई। चतुर्थ चरण के कर्फ्यू की अवधि आठ जून को सुबह छह बजे समाप्त हो रही है।

इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद कर्फ्यू में ढील की मांग उठ रही है। खासकर व्यापारी वर्ग की ओर से बाजार खोलने की मांग मुख्य रूप से उठाई जा रही है। सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल के अनुसार वर्तमान में पहली प्राथमिकता जनता की कोविड से रक्षा करना है। इसके लिए सरकार मुस्तैदी से जुटी है।उन्होंने कहा कि जहां तक कर्फ्यू में ढील अथवा क्या-क्या छूट दी जानी है, इन समेत सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श के बाद ही सात जून को फैसला लिया जाएगा। उन्होंने फिर दोहराया कि दबाव में कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण से जनता की रक्षा के लिहाज से ही फैसला लिया जाएगा। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने लॉकडाउन में रियायत देने का बड़ा फैसला सुनाया है. देर रात जारी बयान में कहा गया है कि राज्य में सोमवार से लॉकडाउन की पाबंदियों पर छूट मिलेगी. लेकिन एक शर्त ये है कि कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव दर और अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता को देखते हुए ही लॉकडाउन की सख्ती में छूट दी जाएगी.

सरकार ने देर रात ये बयान जारी किया है जिसने अनुसार ये आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा.महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के 18 ऐसे जिलों में जहां कोविड-19 के संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं वहां लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में शुक्रवार से ढील दी है, जहां संक्रमण दर और अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की जरूरत वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है. उन इलाकों में सख्ती में छूट दी गई है. राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेत्तिवार ने गुरुवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद यह घोषणा की थी.बता दें कि महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14,152 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 58,05,565 हो गई है और  इसके अलावा 289 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद बढ़कर 98,771 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है.

Related Articles

Back to top button