राहुल गांधी की सज़ा पर फैसला कल, क्या संसद सदस्यता होगी बहाल

गुजरात के सूरत की एक सत्र अदालत कांग्रेस नेता राहुल गांधी की “मोदी सरनेम” वाली टिप्पणी को लेकर आपराधिक मानहानि मामले में उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने की याचिका पर गुरुवार को अपना आदेश सुना सकती है।
स्थगन आदेश राहुल गांधी की संसद सदस्य के रूप में बहाली का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश आरपी मोगेरा की अदालत ने पिछले गुरुवार को गांधी की अर्जी पर 20 अप्रैल के लिए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसमें निचली अदालत के आदेश के खिलाफ उनकी अपील लंबित थी, जिसमें उन्हें मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। राहुल गांधी ने पहले प्रस्तुत किया था कि एक सांसद के रूप में उनकी स्थिति से अत्यधिक प्रभावित होने के बाद निचली अदालत ने उनके साथ कठोर व्यवहार किया।

52 वर्षीय राजनेता 2019 में केरल के वायनाड से लोकसभा के लिए चुने गए थे, लेकिन 23 मार्च को सूरत में एक मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा उन्हें भारतीय जनता पार्टी द्वारा दायर एक मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी पर भारतीय दंड संहिता की धारा 499 और 500 (मानहानि) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

राहुल गांधी ने निचली अदालत के आदेश के खिलाफ तीन अप्रैल को सत्र अदालत का दरवाजा खटखटाया था। उनके वकीलों ने भी दो आवेदन दायर किए, एक सजा पर रोक के लिए (या उनकी अपील के निस्तारण तक जमानत के लिए) और दूसरा अपील के निस्तारण तक दोषसिद्धि पर रोक के लिए।

गांधी को जमानत देते हुए अदालत ने शिकायतकर्ता पूर्णेश मोदी और राज्य सरकार को उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने की याचिका पर नोटिस जारी किया। इसने पिछले सप्ताह गुरुवार को दोनों पक्षों को सुना और 20 अप्रैल के लिए आदेश सुरक्षित रख लिया।

विधायक मोदी ने राहुल गांधी की टिप्पणी, “सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे हो सकता है?” 13 अप्रैल, 2019 को कर्नाटक के कोलार में एक चुनावी रैली के दौरान बनाया गया। दोषसिद्धि पर रोक के लिए गांधी की याचिका पर बहस करते हुए, उनके वकील ने अदालत से कहा कि मामले में मुकदमा “उचित नहीं” था और मामले में अधिकतम सजा की कोई आवश्यकता नहीं थी।

अपनी दलील में, गांधी ने कहा कि यदि निचली अदालत के 23 मार्च के फैसले को निलंबित और स्थगित नहीं किया गया, तो इससे उनकी प्रतिष्ठा को अपूरणीय क्षति होगी।

उन्होंने कहा कि अत्यधिक सजा इस विषय पर कानून के विपरीत है और वर्तमान मामले में अनुचित है, जिसमें राजनीतिक प्रभाव है। गांधी ने अपनी सजा को “त्रुटिपूर्ण” और “स्पष्ट रूप से विकृत” करार दिया और कहा कि एक सांसद के रूप में उनकी स्थिति से अत्यधिक प्रभावित होने के बाद निचली अदालत ने उनके साथ कठोर व्यवहार किया।

उन्होंने कहा, “संसद के सदस्य के रूप में उनकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए सजा के निर्धारण के चरण में अपीलकर्ता के साथ कठोर व्यवहार किया गया है, इसलिए दूरगामी प्रभाव ट्रायल कोर्ट के ज्ञान में रहे होंगे।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें अयोग्यता के आदेश को आकर्षित करने के लिए इस तरह से सजा सुनाई गई थी क्योंकि निचली अदालत सांसद के रूप में उनकी स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ थी।

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के लोकसभा क्षेत्र में एक बार हुए उपचुनाव को उनकी अयोग्यता के कारण पूर्ववत नहीं किया जा सकता है, अगर उनकी सजा पर रोक नहीं लगाई जाती है, भले ही अदालत उन्हें बाद में बरी कर दे। उन्होंने कहा कि इस तरह के चुनाव से सरकारी खजाने को भी अपूरणीय क्षति होगी।

उनकी याचिका का विरोध करते हुए, विधायक मोदी ने अदालत से कहा था कि श्री गांधी बार-बार अपराधी हैं और उनके खिलाफ देश भर की विभिन्न अदालतों में कई आपराधिक मानहानि की कार्यवाही चल रही है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से गांधी अपनी अपील दायर करने आए, वह “असाधारण अहंकार” और “बचकाने अहंकार का एक बहुत ही गंदा प्रदर्शन और अदालत पर दबाव बनाने का एक अपरिपक्व कार्य” दिखाता है। श्री गांधी जब अपनी अपील दायर करने गए तो कांग्रेस के कई नेता उनके साथ थे।

उन्होंने अपनी सजा के बाद अपने सहयोगियों, सहयोगियों और अपनी पार्टी के नेताओं और अन्य लोगों के माध्यम से अदालत के खिलाफ “अनुचित और अवमाननापूर्ण टिप्पणी” करने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने अपने हलफनामे में कहा, “आरोपी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और राजनीतिक आलोचना और असहमति के नाम पर इस तरह के मानहानिकारक और गैर-जिम्मेदाराना बयान देने के आदी हैं, जो या तो दूसरों को बदनाम कर सकते हैं या दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं।”

Related Articles

Back to top button