मौत या साजिश?.. विमान दुर्घटना में लापता ईरानी राष्ट्रपति का हुआ निधन

विमान दुर्घटना में ईरानी राष्ट्रपति के साथ वहां के विदेश मंत्री की भी मौत हो गई है

Ibrahim Raisi: कल अजरबैजान में हुए एक विमान दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का निधन हो गया। मौत का अंदाजा उनके हेलीकॉप्टर को देखकर लगाया जा रहा है। दरअसल, विमान दुर्घटना में उनके हेलीकॉप्टर के चीथड़े उड़ गए हैं। हालांकि इसकी पुष्टि ईरान का सरकारी न्यूज़ चैनल भी कर चुका है।

राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री की भी हुई मौत

इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में सवार ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान की भी मौत हो गई है। ईरान के रेड क्रिसेंट सोसायटी के प्रमुख के अनुसार, बचाव दल दुर्घटना स्थल पर पहुंच गए हैं।  हादसा कैसे हुआ? इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि रईसी का हेलीकॉप्टर अचानक आए कोहरे का शिकार हो गया।

कोहरे का शिकार हुआ विमान

विमान विशेषज्ञों के अनुसार, विमान के चालक अनुभवी एवं कुशल होते हैं। लेकिन विमान एक जटिल मशीन होती है। विमान जयपुर उड़ान भरता है, तो मौसम अगर साफ है तब तो सब ठीक रहता है। लेकिन पहाड़ों पर और जंगली क्षेत्र में अचानक से कोहरा आ जाता है। जिसकी वजह से विमान चलाने में दिक्कत होती है। और यही परिस्थिति हादसे का कारण बनती है। एक्सपर्ट के अनुसार यह घटना अचानक होती है। और यह न तो रडार पर और न ही मानचित्र पर नजर आता है। कोहरा कहीं भी बहुत तेजी से आ सकता है और पायलट को अचानक कुछ दिखाई देना बंद हो जाता है। जिससे दुर्घटनाएं घटित हो जाती हैं।

साजिश का भी है अंदेशा

हालांकि, इस घटना के पीछे इजराइल की भूमिका को लेकर भी बड़ा दावा किया जा रहा है। घटना के बाद इजरायली न्यूज एजेंसी कान ने दावा करते हुए कहा था कि, किसी के बचने की कोई संभावना नहीं है। इसके बाद इजराइल पर शक और बढ़ गया। लेकिन इजराइल ने यह दावा भी किया है की इस घटना के पीछे उसका कोई हाथ नहीं है।

 

Related Articles

Back to top button