दौलतराम कॉलेज का डिप्लोमा कोर्स, जानिए कब और कैसे हो रहा है शुरू

दौलत राम कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, द्वारा वर्तमान 2021-22 शैक्षणिक सत्र में “कानूनी साक्षरता, जागरूकता और सहायता” विषय पर दिल्ली राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (डीएसएलएसए) के सहयोग से पहला ऐड-ऑन कोर्स आयोजित किया रहा है। कोर्स का प्रारूप और न्यायाधीश कंवल जीत अरोड़ा, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सदस्य सचिव, डी.एस.एल.एस.ए., प्रो. सविता रॉय, प्राचार्या, दौलत राम कॉलेज और कोर्स कोऑर्डिनेटर- डॉ सोनिया मेहता, एसोसिएट प्रोफेसर, दर्शन विभाग, दौलत राम कॉलेज तथा नम्रता अग्रवाल, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अतिरिक्त सचिव, डी.एस.एल.एस.ए. के कुशल निर्देशन में तैयार किया गया है । इसका उद्देश्य वर्तमान वैश्वीकृत, तकनीकी ज्ञान और प्रतिस्पर्धा के युग में विभिन्न विषयों और पृष्ठभूमि, विशेष रूप से नॉन-लॉ क्षेत्र से शिक्षार्थियों को कानूनी ढांचे के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं के बारे में शिक्षित करना है।

सर्टिफिकेट कोर्स शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में ऑनलाइन मोड में शुरू हो रहा है।
डिप्लोमा कोर्स शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में ऑफलाइन मोड में शुरू हो रहा है।
एडवांस डिप्लोमा कोर्स शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में ऑफलाइन मोड में शुरू हो रहा है।
यह कोर्स कानूनी अवधारणाओं, पद्धतियों, अधिकारों, योजनाओं और लाभों, विभिन्न प्रकार के कानूनों जैसे बौद्धिक संपदा अधिकार, साइबर कानून, उपभोक्ता कानून, कॉर्पोरेट कानून, मानवाधिकार कानून और कई अन्य समसामयिक कानूनों के विषय में आधारभूत ज्ञान और जागरूकता प्रदान करने पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य लोगों में उन कानूनों की व्यावहारिक समझ विकसित करना है जो उन्हें उनके दैनिक जीवन में प्रभावित करते हैं। इस कोर्स की न्यूनतम योग्यता 12 वी/सीनियर सेकंडरी परीक्षा में उत्तीर्ण होना है और यह स्नातक, स्नातकोत्तर और विविध क्षेत्रों के व्यवसायियों, सभी के लिए उपलब्ध है। इसमें न्यायिक और कानूनी क्षेत्र के प्रख्यात और अनुभवी वक्ताओं द्वारा दिए गए सत्रों के साथ-साथ विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए, फील्ड विजिट पर केन्द्रित मॉड्यूल शामिल हैं।

उपरोक्त कोर्सेस को पूरा करने के बाद, शिक्षार्थियों को प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलेगी और आई.पी.आर, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, मानवाधिकार, कानूनी प्रकाशक, नोडल अधिकारी, मध्यस्थता, मध्यस्थता और सुलह से संबंधित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों में आकर्षक अवसर प्राप्त हो सकते हैं।
सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10 अगस्त 2021 से शुरू होकर 10 सितंबर 2021 तक चलेगी।

 

 

 

Related Articles

Back to top button