दलाई लामा ने चुंबन प्रकरण पर बच्चे के परिवार से मांगी माफी

दलाई लामा ने एक बच्चे के होठों को चूमने और उसे “अपनी जीभ चूसने” के लिए कहने के एक वीडियो पर नाराजगी के बाद माफी मांगी है। शीर्ष बौद्ध आध्यात्मिक नेता ने लड़के और उसके परिवार से माफी मांगी है।

सोशल मीडिया पर हालही में एक वीडियो तेज़ी से वायरल हुआ है जिसमे एक बच्चा दलाई लामा के गले लगने को बोल रहा है। जिसके बाद दलाई लामा ने उसे उन्हें किस करने को कहा व अपनी जीभ चूसने को भी बोला। दलाई लामा की इस हरकत की लोगों ने सोशल मीडिया पर जम कर निंदा की है जिसके बाद अब दलाई लामा ने us बच्चे व उसके परिवार से माफ़ी मांगी है।

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा ने पहले 2019 में विवादास्पद रूप से यह कहने के लिए माफी मांगी थी कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होनी चाहिए, तो “वह आकर्षक होनी चाहिए”। उन्होंने बीबीसी से एक साक्षात्कार में कहा, “अगर कोई महिला दलाई लामा आती है, तो उसे और अधिक आकर्षक होना चाहिए।”

पिछले महीने दलाई लामा ने आठ साल के अमेरिका में जन्मे मंगोलियाई लड़के को 10वें खलखा जेट्सन धम्पा रिनपोचे के रूप में नामित किया, जो तिब्बती बौद्ध धर्म में तीसरा सर्वोच्च रैंक है। बीजिंग ने दलाई लामा पर तिब्बत में अलगाववाद भड़काने का आरोप लगाया है और वह केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (CTA) को मान्यता नहीं देता है, जो भारत, नेपाल, कनाडा और अमेरिका सहित लगभग 30 देशों में रहने वाले लगभग 100,000 निर्वासित तिब्बतियों का प्रतिनिधित्व करता है।

Related Articles

Back to top button