CWC Meeting: चुनावी हार की वजहों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति रविवार को करेगी बैठक

रविवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, 5 राज्यों में मिली हार पर चर्चा करेगी पार्टी

लखनऊ: यूपी समेत 5 राज्यों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होने जा रही है. इससे पहले शुक्रवार को जी-23 के नेताओं की बैठक हुई है. हाल ही में विधानसभा चुनावों में करारी शिकस्त का सामना करने के बाद कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक रविवार को शाम 4 बजे होगी, जिसमें हार के कारणों की समीक्षा और आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार शाम 4 बजे सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई है. कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय होने जा रही है जब कांग्रेस ने पंजाब में सत्ता गंवा दी और यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बागी गुट की मांग पर पार्टी के संगठनात्मक चुनाव समय से पहले हो सकते हैं. इसके साथ ही कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से पहले रविवार सुबह 10 बजे सोनिया गांधी पार्लियामेंट्री स्ट्रेटजी ग्रुप से विचार विमर्श करेंगी.

सीडब्ल्यूसी की हो रही बैठक

हाल ही में यूपी समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के ‘जी 23’ समूह के कई नेताओं ने भी शुक्रवार को बैठक की जिसमें आगे की रणनीति को लेकर चर्चा की गई. राज्यसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई इस बैठक में कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा और मनीष तिवारी शामिल हुए.

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस कार्य समिति में शामिल ‘जी 23′ के नेता सीडब्ल्यूसी की बैठक में चुनावी हार का मुद्दा और पार्टी संगठन में जरूरी बदलाव और जवाबदेही सुनिश्चित करने की अपनी पुरानी मांग उठा सकते हैं. ‘जी 23’ समूह प्रमुख सदस्य गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा कांग्रेस कार्य समिति में शामिल हैं. कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह में शामिल नेताओं ने अगस्त, 2020 में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस में एक्टिव अध्यक्ष और संगठन में आमूल-चूल परिवर्तन की मांग की थी. इस समूह के दो नेता जितिन प्रसाद और योगानंद शास्त्री अब कांग्रेस छोड़ चुके हैं.

Related Articles

Back to top button