31 जनवरी को देश के 135 केंद्रों पर आयोजित होगी CTET परीक्षा, पढ़ें पूरी जानकारी

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित कराई जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 31 जनवरी को देश भर के 135 शहरों के तकरीबन 3 हजार परीक्षा केंद्रों पर 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

CTET परीक्षा पहले जुलाई 2020 में आयोजित की जानी थी, जिसे कोरोना महामारी के कारण बार-बार स्थगित करना पड़ा। इस परीक्षा के लिए देश भर से 3 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड द्वारा पूरे इंतजाम करा लिए गए हैं।

1 कमरे में बैठेंगे केवल 12 छात्र

सीटीईटी परीक्षा केंद्र में एक कमरे में कोरोना नियमों के अनुसार सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड के साथ ही सभी छात्रों के लिए एक घोषणा पत्र भी जारी किया है। जिसे लेकर ही छात्रों को परीक्षा केंद्र जाना होगा।

समय से पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को घोषणा पत्र दिखाना होगा। इसके अलावा परीक्षा के दिन अभ्यर्थी को समय से पूर्व परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा, ताकि सामाजिक दूरी के साथ प्रवेश व जांच प्रक्रिया समय से पूरी की जा सके। उम्मीदवार प्रवेश करते समय अपने साथ 50ml की सैनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर जा सकते हैं।

इसके अलावा उम्मीदवार पारदर्शी पानी की बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के सरकारी, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल आदि में रिक्त पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button