शिक्षा से ही बदलेगा देश का भाग्य : PM Modi

नीति शिक्षा नीति के तीन साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री भारतीय शिक्षा सम्मेलन का उद्घाटन करने प्रगति मैदान स्थित

केंद्र सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) अपने तीन साल पूरे होने का जश्न मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ प्रगति मैदान के भारत मंडप पहुंच हैं। यहां पीएम मोदी नई शिक्षा नीति-2020 के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर अखिल भारतीय शिक्षा सम्मेलन के उद्घाटन करते हुए। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों के लिए धनराशि की पहली किस्त जारी की।
पीएम ने कार्यक्रम में शिक्षक और बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के 3 साल भी पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब युग बदलने वाले परिवर्तन होते हैं तो वो अपना समय लेते हैं। 3 साल पहले जब हमनें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की थी। तो एक बहुत बड़ा कार्यक्षेत्र हमारे सामने था, लेकिन आप सभी ने NEP को लागू करने के लिए जो कर्तव्यभाव और समर्पण दिखाया और खुले मन से नए विचारों और प्रयोगों को स्वीकार करने का साहस दिखाया ये वाकई अभिभूत करने वाला एवं नया विश्वास पैदा करने वाला है।
आजादी के अमृत महोत्सव में आने वाले 25 वर्षों में हमें ऊर्जा से भरी एक युवा पीढ़ी का निर्माण करना है। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बहुत बड़ी भूमिका है।

गुलामी की मानसिकता से मुक्त हो।
1. नए-नए innovations के लिए लालायित हो।
2. साइंस से लेकर स्पोर्ट्स तक हर क्षेत्र में भारत का नाम आगे बढ़ाएं
3. 21वीं सदी के भारत की आवश्यकताओं को समझते हुए अपना सामर्थ्य बढ़ाए।
4. कर्तव्य बोध से भरी हुई हो, अपने दायित्व को जानती और समझती हो

Related Articles

Back to top button