नौसिखिया पायलटों के भरोसे देश का एयर इंडिगो हवाई सेवा, बड़ी दुर्घटना टली

कहते हैं आज भी लोगों के लिए अगर कुछ सबसे ज्यादा कीमती है तो वह है उसका जीवन और वक्त इसी जीवन और वक्त को बचाने के लिए लोग अपने सफर को जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहते हैं इसी वजह से ज्यादा से ज्यादा किराया देकर भी वह अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहते हैं ।शायद यही वजह है की बस की जगह ट्रेन और ट्रेन की जगह फ्लाइट का प्रयोग अब जीवन में आम बात हो गई है ।

लेकिन वही सफर इंसान के जान पर बनाए तो भला कोई ऐसी यात्रा क्यों करना चाहेगा से कम लखनऊ से मिलने वाली खबर से तो यही लग रहा है। जब एक नौसिखिया पायलट को फ्लाइट की स्टेरिंग हमारी जाती है तो फिर क्या फिर तो आप समझ ही सकते हैं कि आपके साथ क्या हो सकता है खैर शुक्र है ऊपर वाले का कि किसी तरह उसने सभी को गंतव्य तक पहुंचा दिया लेकिन सबकी जान निकल चुकी थी मानो यह घटना एयर इंडिगो फ्लाइट की है जिसका नंबर क्रमांक6E2441IndiGo जो दिनांक 13 जून 2023 दिन मंगलार को6E 2441 indigo दिन के11:15 लखनऊ से उड़ी फिर उदयपुर में पायलट बदला फिर 8:30 pm पहुँची।

वाह री सरकार और बाहरी उसकी व्यवस्थाअब तक आपने उत्तर प्रदेश की सड़कों पर खटारा बसों के हालातों के बारे में सुना और देखा होगा ट्रेन हादसों से आप बार-बार रूबरू होते रहते हैं कभी बसों की स्टेरिंग तो ड्राइवरों के हाथ में होती है लेकिन उसका के बस में बैठी सवारी के हाथ में ऐसे वीडियो भी आप कई बार देख चुके होंगे लेकिन इस बार हम आपके लिए एक ऐसी स्टोरी लाए हैं जो काल्पनिक नहीं है बल्कि सच है।

दरअसल लखनऊ एयरपोर्ट से मुंबई के लिए एक प्लेन उड़ा उस प्लेन में सैकड़ों की संख्या में पैसेंजर थे कई बड़े वीआईपी भी थे और प्लेन भी किसी ऐसी वैसी कंपनी का नहीं था बल्कि इंडिगो का था और इंडिगो इस देश में एक बड़ी कंपनी के रूप में मानी जाती है लेकिन इंडिगो की व्यवस्था भी भगवान भरोसे थी शायद यही वजह है कि जहां 2 घंटे में लोगों की यात्रा पूरी हो सकती थी वहां लखनऊ से मुंबई पहुंचने में उन्हें 9 घंटे लग गए तो आखिर 2 घंटे की दूरी और बिना किसी ट्रैफिक 9 घंटे में क्यों पहुंची इसकी जानकारी हम आज आपको इस स्टोरी के माध्यम से दे रहे हैं ।

लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से 11:30 बजे एक इंडिगो की एयर फाइट मुंबई के लिए रवाना होती है मुंबई पहुंचने के बाद पायलट के तमाम कोशिशों के बावजूद पायलट इस फ्लाइट को रनवे पर नहीं उतार पाता करीब 2 घंटे हवा में उड़ने के बावजूद पायलट फ्लाइट को मुंबई एयरपोर्ट पर नहीं उतार पाते उसके बाद पायलट उस फ्लाइट उदयपुर ले जाता है जहां कई घंटों के प्रयास के बाद उस फ्लाइट को वह उदयपुर में उतारने में कामयाब होता है ।


लेकिन लेकिन जिस फ्लाइट को 2 घंटे में लखनऊ से मुंबई पहुंचना था कई घंटे बीत जाने के बाद भी यात्री जब मुंबई नहीं पहुंच पाते और उन्हें इस बात का पता चल चुका होता है की मुंबई की जगह है वह उदयपुर पहुंच चुके हैं तो वहां पर यात्री हंगामा करते हैं जिसके बाद इंडिगो के अवसर दिल्ली से दूसरा पायलट उदयपुर भेजते और फिर वह पायलट फ्लाइट को लेकर वापस मुंबई आता है लेकिन इन सबके बीच घंटो चूसते हुए यात्री आसमान पर अपने अपने भगवान का जाप कर रहे थे लोगों को लग रहा था कि आज आदिल उनके जीवन का अंतिम दिन होगा लेकिन आखिर में सब कुशल वह अपने गंतव्य पर पहुंच गए ।


इन सबके बीच कई बड़े सवाल भी अब खड़े हो गए हैं कि आखिर इंडिगो जैसी बड़ी कंपनी ऐसी लापरवाही कैसे कर सकती है ऐसे अनफ्रेंड पायलटों को छुड़ाने की जिम्मेदारी कैसे दिया जा सकता है आखिर सैकड़ों पैसेंजरस की जान की जिम्मेदारी कौन लेता। बल्कि पूरे मामले पर सरकार को तत्काल कड़ी से कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।

वाले वक्त में आने वाले वक्त में भला क्या नागरिक उद्यान एवं पर्यटन मंत्री इस मामले में कोई कार्रवाई करेंगे या किसी नई दुर्घटना का इंतजार यह बड़ा सवाल है जो न्यूज़ नशा पूछता है।

नोट –इंडिगो की फ्लाइट में सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया भी मौजूद थे उनकी आपबीती के आधार पर इस खबर को लिखा गया है।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button