कल 8 बजे की जाएगी वोटों की गिनती, सुरक्षा में 400 कंपनी समेत 70 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात  

10 मार्च को 8 बजे की जाएगी वोटों की गिनती, सुरक्षा में 400 कंपनी समेत 70 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के बाद राज्य के सभी जिलाधिकारियों ने 10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार आगामी गुरुवार को सुबह 8 बजे वोटों की गिनती की शुरू होगी. वहीं सबसे पहले पोस्टल बैलेट व सर्विस वोट की गिनती शुरू होगी, इसके आधे घंटे बाद ही इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की कंट्रोल यूनिट में दर्ज हुए वोटों की भी गणना शुरू हो जाएगी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच शुरुआती रुझान आना शुरू हो जाएंगे. चूंकि इस बार पोस्टल बैलेट काफी ज्यादा तादाद में पड़े हैं इसलिए हर सीट के अंतिम परिणाम की घोषणा में थोड़ी देर हो सकती है.

बता दें  चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. मतगणना स्थलों पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनाती के आदेश दिए गए हैं. यूपी में उपद्रवियों पर लगाम लगाने के लिए हर तरह से तैयारी की गई है. वहीं, कानपुर पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा ने कहा कि कल की पूरी व्यवस्था की तैयारियों को आज हम ग्राउंड पर देख रहे हैं. इसके अलावा हम सभी बिन्दुओं पर जाकर सारी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही हैं. इसके साथ ही रात में भी गश्त लगाई जाएगी. इस दौरान हमें 4 कंपनी CAPF व एक कंपनी PSE की मिली है इसके अलावा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

पोस्टल बैलेट के बाद EVM के अंतिम राउंड में मतों की होगी गिनती

वहीं, राजधानी लखनऊ में अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि कल यानी 10 मार्च को मतगणना के संबंध में सभी मतगणना केंद्रों में जो स्ट्रॉन्ग रूम हैं. वहां पर थ्री लेयर CAPF सिक्योरिटी है. क्योंकि कल यानी गुरुवार को सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. वहीं, EVM से प्राप्त मतों की गणना सुबह 8:30 बजे से शुरू होगी. इसके अलावा पोस्टल बैलेट की गिनती समाप्त होने के बाद EVM के अंतिम राउंड में मतों की गिनती की जाएगी और विजयी उम्मीदवार ऐलान किया जाएगा.

मतगणना के दौरान होंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UP में एडीजी(कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि कल की मतगणना के लिए लगभग 70,000 सिविल पुलिस के कर्मी, 245 कंपनी, अर्ध सैनिक बल तथा 69 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई है. इस दौरान कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था या हुड़दंग करने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ कठिन से  कठिन कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान लखनऊ पुलिस के कमिश्नर डीके ठाकुर ने कहा कि राजधानी में EVM स्ट्रॉन्ग रूम में रखी गई हैं. हालांकि, वहां, की आंतरिक सुरक्षा के लिए CISF लगाई गई है. इसके अलावा बाहरी सुरक्षा सिविल पुलिस के हाथ में है. इस दौरान पारदर्शिता लाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं मतगणना के लिए सभी मतगणना कक्षों में सीआरपीएफ बल तैनात रहेंगे.

Related Articles

Back to top button