भारत में मिला पहला केस, असम में एक ही मरीज़ में मिले कोरोनावायरस के दो वैरिएंट

पिछले साल से देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है. पूरी दुनिया इस महामारी की चपेट में आई. आये दिन कोरोना का नया रूप देखने को मिलता है. वायरस में लगातार म्यूटेशन हो रहा है जिसके चलते यह और खतरनाक होता जा रहा है।

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश को कई स्तर पर दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब तीसरी लहर की आशंका भी तेज होती जा रही है. तीसरी लहर को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट पर है. प्रधानमंत्री मोदी लगातार कोरोना की स्थिति को लेकर मीटिंग कर रहे हैं.  साथ ही राज्य सरकार को जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं.

एक मरीज़ में कोरोना के दो वैरिएंट:

वहीँ इस बीच एक बेहद चिंताजनक खबर सामने आई है. दरअसल, असम के गुवाहाटी शहर में एक महिला डॉक्टर में कोरोना के दो-दो वेरिएंट एक साथ देखने को मिले हैं. असम में एक ही मरीज में कोरोना के डबल वेरिएंट (COVID-19 variant) मिले हैं. जिससे सरकार की चिंता बढती जा रही है. बता दें कि एक ही समय पर कोरोना के दो अलग-अलग वेरिएंट से संक्रमित होने का यह भारत का पहला मामला है.

भारत में पहला मामला:

ख़बरों के मुताबिक, महिला ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली थीं. वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना से संक्रमित होने से चिंता का माहौल है. दो अलग-अलग वेरिएंट से संक्रमित होने के चलते स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. मेडिकल रिपोर्ट्स में महिला के सैंपल में अल्फा और डेल्टा दोनों वेरिएंट मिले हैं.

दुनिया में ऐसा सबसे पहला मामला बेल्जियम में पाया गया था. सबसे पहले बेल्जियम में एक 90 साल की बुजुर्ग महिला अल्फा और बीटा वेरिएं से संक्रमित पाई गई थीं. बुजुर्ग को कोरोना की वैक्सीन भी नहीं लगी थी. बताया जा रहा है कि महिला में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. फिलहाल वो हॉस्पिटल में भर्ती नहीं हैं.

असम के डिब्रूगढ़ जिले में ICMR-RMRC के नोडर अधिकारी डॉ विश्वज्योति बोरकाकोटि नेइस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया महिला डॉक्टर में कोरोना वायरस के दो वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. भारत का ऐसा पहला मामला कहा जा रहा है.

डॉक्टर ने बताया कि महिला डॉक्टर के पति पहले कोरोना से संक्रमित हुए थे, उसके बाद डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित हो गयी. हालांकि पति के रिपोर्ट में केवल एक ही वेरिएंट की पुष्टि हुई थी.

Related Articles

Back to top button