ब्रिटेन में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, इंडोनेशिया में रिकॉर्ड 1,449 की मौत

दुनियाभर में पाबंदियों और वैक्सीनेशन अभियान के बावजूद कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर से साझा कि‍ए गए आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 19.25 करोड़ को पार कर गया है. महामारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या 41.2 लाख से ऊपर हो गई है। ब्राजील और इंडोनेशिया पर कोरोना की तगड़ी मार पड़ी है। यह आलम तब है जब दुनियाभर में कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की 3.74 अरब से ज्‍यादा डोज लगाई जा चुकी है।

दुनिया भर में फिर बढ़ा कोरोना का कहर:

ब्रिटेन में अभी कोरोना से कोई राहत नहीं मिल पा रही है. लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी है उसके बाद भी उनको कोरोना हो रहा है. दैनिक हजार से ऊपर नए मामले भी दर्ज किये जा रहे है. मौजूदा वक्‍त में ब्रिटेन में अभी औसतन लगभग 700 लोग अस्पतालों में भर्ती कराए जा रहे हैं।

यह आलम तब है जब ब्रिटेन के 88 फीसद वयस्कों को पहली डोज और 69 फीसद को दोनों डोज लग चुकी हैं। वहीं दक्षिण कोरिया में महामारी के बढ़ते मामलों के देखते हुए राजधानी क्षेत्र में शारीरिक दूरी की पाबंदियों को दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,630 मामले दर्ज किए गए जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 185,733 हो गया है।

दुनिया की चौथी सबसे अधिक आबादी वाले देश इंडोनेशिया में हालात बेहद डराने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इंडोनेशिया में गुरुवार को महामारी से रिकॉर्ड 1,449 लोगों की मौत हो गई। मृतकों की संख्‍या के लिहाज से महामारी की शुरुआत के बाद से यह सबसे घातक दिन रहा। वहीं मलेशिया में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों के बावजूद संक्रमण कम नहीं हुआ है।

मलेशि‍या में पहली बार 13 जुलाई को 10 हजार से ज्‍यादा मामले दर्ज किए गए। संक्रमितों का यह दैनिक आंकड़ा अभी भी बना हुआ है। मलेशिया में टीकाकरण की दर काफी कम है।

Related Articles

Back to top button