Corona vaccine : भारत में जनवरी से लगने लगेगा टीका, ये है सरकार का पूरा प्लान

नई दिल्ली “केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जनवरी में आ सकती है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हो यह सुनिश्चित करने के बाद ही वैक्सीन को मंजूरी मिलेगी। इसी काम में रेगुलेटर और वैज्ञानिक लगे हुए हैं।

उन्होंने सोमवार को कहा कि केन्द्र सरकार ने वैक्सीन की मंजूरी से लेकर उसके वितरण और प्राथमिकता सूची तैयार कर ली है। इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों, सेना के कर्मचारी, सफाई कर्मचारी और 50 साल के ऊपर वाले सभी लोगों को प्राथमिकता सूची में रखा गया है। प्राथमिकता के आधार पर पहले 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने का फैसला नागरिक ही लेगा। यह बिलकुल स्वैच्छिक होगा।

वैक्सीन को लेकर तैयारियों के सवाल पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन वितरण और इसके प्रबंधन के लिए राज्यों में स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग चार महीने पहले शुरू कर दी गई थी। अबतक 260 जिलों में 2 लाख कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। राज्यों से लेकर जिला स्तर तक वैक्सीन प्रबंधन और उसे लगाने की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसलिए वैक्सीन के आने के साथ ही काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह पोलियो उन्मूलन के लिए तेजी से अभियान चलाया गया था उसी तरह कोरोना को खत्म करने के लिए बड़ा अभियान होगा।

Related Articles

Back to top button