Corona New Strain: ब्रिटेन से आए 14 यात्री कोरोना पॉजिटिव, कर्नाटक में हड़कंप

नई दिल्ली : ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Covid New Strain) के सामने आने के बाद भारत समेत कई देशों की चिंता बढ़ गई है। इस बीच कर्नाटक (Karnataka) के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने बताया कि ब्रिटेन से राज्य में लौटे लोगों में से 14 कोरोना वायरस (Coronavirus) से पीड़ित पाए गए हैं और उनके नमूनों को आनुवांशिक अनुक्रमण (जेनेटिक सिक्वेंसिंग) के लिए भेजा गया है जिसमें पता चलेगा कि वे कोरोना वायरस के नए प्रकार से पीड़ित तो नहीं हैं।

14 लोग निकले कोरोना पॉजिटिव

उन्होंने बताया, ‘ब्रिटेन से कुल 2,500 यात्री आए हैं जिनमें से 1,638 की जांच हुई। प्राप्त जानकारी के अनुसार उनमें से 14 संक्रमित पाए गए हैं। सभी 14 लोगों के नमूनों को निमहंस (आनुवांशिक अनुक्रमण के लिए) भेजा गया है।’ सुधाकर ने यहां संवाददाताओं को बताया, ’14 नमूनों का आनुवांशिक अनुक्रमण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ब्रिटेन में वायरस का दूसरा प्रकार अपने रूप में 17 बार बदलाव कर चुका है। आनुवांशिक अनुक्रमण में उसके सभी रूपों की जांच की जाएगा तथा इसमें करीब 48 घंटे लग सकते हैं। रिपोर्ट संभवत: कल तक आएगी।’

ब्रिटेन से कर्नाटक आए लोगों पर नजर
उन्होंने बताया कि 25 नवंबर से लेकर 22 दिसंबर के बीच कुल 2,500 लोग राज्य में आए हैं, उनका पता लगाने, उनकी सेहत पर नजर रखने और जांच करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्री ने यह भी बताया कि नमूनों के आनुवांशिक अनुक्रमण की जांच रिपोर्ट भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) भेजी जाएगी जो एक या दो दिन में उक्त जानकारी को सार्वजनिक करेगा।

कर्नाटक सरकार का बड़ा ऐलान

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने राज्य में आज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच तक नाइट कर्फ्यू लगाया। ये कर्फ्यू दो जनवरी तक रहेगा। कर्नाटक सरकार ने 23 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है।

अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद की घोषणा

येदियुरप्पा ने बताया कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के संक्रमण को काबू करने के लिए बुधवार रात से दो जनवरी तक नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर, कोविड-19 के लिए राज्य की तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात के बाद यह घोषणा की।

CM ने की ये अपील

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 वायरस के नए स्वरूप के कारण और भारत सरकार एवं तकनीकी सलाहकार समिति की सलाह के अनुसार, आज (बुधवार) से दो जनवरी, 2021 तक रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया गया है।’ येदियुरप्पा ने कहा, ‘यह पूरे राज्य में लागू रहेगा।.. मैं सभी लोगों के अपील करता हूं कि वे कोविड-19 के नए स्वरूप के संक्रमण को रोकने में सहयोग करें।’

एयरपोर्ट पर स्वास्थ्यकर्मी तैनात

इससे पहले सुधाकर ने टीएसी सदस्यों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में भी नाइट कर्फ्यू लागू करने की सोमवार को घोषणा की गई थी। येदियुप्पा ने कहा कि विदेशों से राज्य में आने वाले लोगों को कोविड-19 संबंधी जांच रिपोर्ट लानी होगी, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो और यह जांच राज्य आने से 72 घंटे पहले ही कराई गई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर जांच के लिए सभी प्रबंध करा दिए गए हैं और स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात किया गया है।

Related Articles

Back to top button