जिन राज्‍यों में खुले स्‍कूल, वहां बच्‍चों में तेजी से बढ़ा कोरोना संक्रमण

नई दिल्‍ली. देश में इन दिनों विशेषज्ञ कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की तीसरी लहर (Covid 19 Third Wave) के आने की चेतावनी दे रहे हैं. इस बीच कुछ राज्‍यों ने अपने यहां स्‍कूलों को पूरी तरह से खोल दिया है. ऐसे में इनमें से अधिकांश राज्‍यों में बच्‍चों में पिछले कुछ दिनों से कोविड 19 (Covid 19 Cases) के मामलों में तेजी देखने को मिली है. बच्‍चों में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases in India) के बढ़ते मामले 6 राज्‍यों में अधिक मिल रहे हैं. ये राज्‍य हैं- पंजाब, बिहार, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तराखंड. वहीं झारखंड और चंडीगढ़ में इसके उलट हो रहा है.

पंजाब में जुलाई और अगस्‍त में बच्‍चों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली है. पंजाब में बच्‍चों के संक्रमण के आंकड़े में 9.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. राज्‍य में 2 अगस्‍त से स्‍कूल खुले हुए हैं.

वहीं बिहार, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और छत्‍तीसगढ़ में बच्‍चों में कोरोना वायरस संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट 2 से 3 फीसदी के बीच है. गुजरात में 26 जुलाई से स्‍कूल खोले गए हैं. छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में स्‍कूलों को अगस्‍त के पहले हफ्ते से खोला जा चुका है. वहीं बिहार में 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोले गए हैं.

उत्‍तराखंड में 2 अगस्‍त से स्‍कूलों को खोला गया. राज्‍य में बच्‍चों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट सबसे कम है. यह राज्‍य में 1.9 फीसदी है. इसके साथ ही कुछ राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां स्‍कूलों के खोले जाने के बाद कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट में कमी दर्ज की गई है. झारखंड में 9 अगस्‍त को स्‍कूल खोले गए थे. वहां कोरोना वृद्धि दी 0.9 फीसदी कम हुई है. दिल्‍ली और तेलंगाना में अभी स्‍कूल खुलने हैं. तेलंगाना में सभी शैक्षणिक संस्‍थाओं को 2 सितंबर से खोला जाना है. इनमें आंगनबाड़ी केंद्र भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button