यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस का युवा घोषणा-पत्र जारी, जानें खास बातें

सरकारी नौकरियों से लेकर टीचरों की वैकेंसी तक का किया बड़ा वादा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की युवा घोषणा-पत्र जारी हो गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का युवा घोषणा पत्र जारी किया। ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ और टिकट बंटवारे में महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देने के बाद कांग्रेस ने सरकारी नौकरियों से लेकर टीचरों की वैकेंसी तक का बड़ा वादा किया है।

बता दे कि राहुल गांधी ने कहा कि देश और यूपी की समस्या हिंदुस्तान के हर युवा को मालूम है। कांग्रेस युवा मैनिफेस्टो जारी कर रही है। हम खोखले वायदे नही करते। यूपी के युवाओं से बात करके उनके विचार इस मैनिफेस्टो में डाला है। वहीं, प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश के हर जिले के युवाओं से बात की है। भर्ती विधान नाम इसलिए क्योंकि युवा के पास रोजगार की समस्या है। कांग्रेस पार्टी ने घोषण की है हम 20 लाख रोजगार दिलाएंगे। नौजवानों का जो भरोसा टूट गया रोजगार को लेकर, उसे हम कैसे निभाएं।

जानिए क्या-क्या है कांग्रेस के पिटारे में 

कांग्रेस के पिटारे में 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी, जिसमें आठ लाख पद महिलाओं के लिए होंगे। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त 1.5 लाख पद भरे जाएंगे। स्टार्टअप के लिए 5,000 करोड़ रुपए का ‘सीड स्टार्ट उप फंड’, जिसमें 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी। बेसिक शिक्षा क्षेत्र में 1 लाख प्रधानअध्यापक की कमी को पूरा किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा क्षेत्र में 1 लाख प्रधानध्यापक की कमी को पूरा किया जाएगा.आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रिक्त 19300 पद और आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए रिक्त 27100 पदों को भरा जाएगा. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क माफ होंगे, साथ ही परीक्षा देने के लिए बस और रेल यात्रा मुफ्त होगी.

प्रियंका गांधी के भाषण के प्रमुख प्वाइंट

-उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ युवाओं की आकांक्षा का घोषणा पत्र है.
-इससे 20 लाख सरकारी नौकरी हम देंगे, जिसमें से 40 प्रतिशत महिलाओं को दी जाएंगी.
-परीक्षाओं में घोटालों को दूर करने की भी बात की गई है.
-सरकार से जो भरोसा टूटा है, उस विश्वास को बहाल करने का ज़िक्र भर्ती विधान में है.
-20 लाख सरकारी नौकरियो में डेढ़ लाख प्राथमिक विद्यालय में खाली हैं. माध्यमिक में 38 हज़ार, उच्च में 8 हज़ार.
-डॉक्टरों के 6 हज़ार, पुलिस के 1 लाख का पद खाली.
-20 हज़ार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायिका के 27 हज़ार पद खाली हैं.
-संस्कृत विद्यालय में 2 हज़ार पद खाली हैं.
-एक जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा, जिसमें परीक्षा की तारीख, रिज़ल्ट की तारीख और नियुक्ति की तारीख -होगी. उल्लंघन होने पर कार्रवाई होगी
-यूपी में युवाओं में नशीले पदार्थों का इस्तेमाल बढ़ गया है, लखनऊ में हम एक सेंटर बनाएंगे जो युवाओं की काउंसलिंग करेंगे जिसके 4 हब होंगे.

यूपी में कब-कब वोटिंग

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा। वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

 

Related Articles

Back to top button