कांग्रेस में टिकटों के बंटवारों को बना प्लान,जानें कब बटेंगे टिकट

देहरादून: उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव संचालन समिति के प्रमुख एवं पूर्व सीएम हरीश रावत का कहना है कि उत्तराखंड में कांग्रेस इस बार सरकार बनाकर पलायन रोकने के लिए वृहद कार्ययोजना तैयार करेगी। कहा कि पिछली सरकार में भी कार्ययोजना बनायी थी, लेकिन भाजपा सरकार ने इस पर अमल नहीं किया।

रावत ने यह भी कहा कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव से एक महीने पहले टिकट घोषित करेगी। इसकी वजह उन्होंने प्रत्याशियों का खर्चा कम करने की मंशा बतायी। कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के लिये यहां पहुंचे पूर्व सीएम रावत ने शनिवार को आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ से खास बातचीत की। कहा कि पहाड़ से दो तरह के पलायन हो रहे हैं। एक बेबसी का पलायन है। गांव में ही सुविधाएं बढ़ाकर बेबसी का पलायन रोका जा सकता है।

रावत ने कहा कि अपनी सरकार के कार्यकाल में उन्होंने गांवों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए काम किया, बाजार तैयार किये। अब मांग बढ़ गयी है तो उत्पादन बढ़ाने की जरूरत है। पूर्व सीएम ने कहा कि उन्होंने उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन योजना लागू की थी। दावा किया कि कांग्रेस की सरकार बनने पर दूसरे चरण में उत्पादों का बाजार लिंक करेंगे। इससे बेबसी का पलायन रुकेगा।
पूर्व सीएम ने कहा कि जंगली सुअर और बंदर पहाड़ों में खेती को नष्ट कर रहे हैं।
उनकी सरकार ने जंगली सुअरों को मारने की इजाजत दी थी, जबकि बंदरों को पकड़कर बाड़े में रखने की योजना शुरू की। रावत ने कहा कि दूसरा पलायन योग्यता आधारित है।

परिवर्तन यात्रा में तो मैं पिछलग्गू हूं 

पहले दिन की परिवर्तन यात्रा में भीड़ का सर्वाधिक चर्चित चेहरा रहने के सवाल पर पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि परिवर्तन यात्रा में तमाम चमकीले चेहरे हैं। उन्होंने कहा कि वह तो केवल पिछलग्गू हैं। पार्टी संगठन बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है। जनता में कांग्रेस को लेकर उत्साह है।

नानकमत्ता साहिब में मुकुट पहनने वाले सीएम मांगें माफी
पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि भाजपा के समक्ष उन्होंने एक चुनौती खड़ी की है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने नानकमत्ता साहिब में गुरुग्रंथ साहिब का अपमान किया था। सीएम ने मुकुट पहना था। जिन गुरुओं के सामने राजा-महाराजाओं ने अपने मुकुट और शीश नवाये, वहां सीएम ने मुकुट पहना लेकिन अभी तक किसी राजनैतिक दल ने सीएम से माफी मांगने को नहीं कहा। पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि आदरसूचक शब्द समझकर उन्होंने कांग्रेस अध्यक्षों के लिए पंजप्यारा शब्द इस्तेमाल किया था, लेकिन विरोधियों ने इस पर राजनीति की तो उन्होंने तुरंत अपने शब्द वापस ले लिये। अब अपने संकल्प के अनुसार श्री नानकमत्ता गुरुद्वारा परिसर में झाड़ू लगाकर माफी भी मांग ली है।

लोकतंत्र बचाने के लिए अपने वोट का महत्व समझें मतदाता
परिवर्तन रैली के दूसरे दिन किच्छा में कांग्रेस नेताओं ने उत्तराखंड की जनता से अपने वोट का महत्व समझने की अपील की। कांग्रेस नेताओं ने भाजपा पर सियासी हमला करते हुये कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों से समाज का हर वर्ग त्रस्त है। कहा गया कि कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों, युवाओं, बेरोजगारों, महिलाओं के दर्द को दूर करेगी।कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा का दूसरे दिन किच्छा पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button