कांग्रेस 2024 लोकसभा के चुनावों का बना रही समीकरण…

दिल्ली –सियासत में यात्राओं का हमेशा चलन रहा है। जनता से जुड़ने के लिए या अपनी बातें लोगों तक पहुंचाने के लिए इंदिरा गांधी, राजीव गांधी से लेकर लालकृष्ण आडवाणी तक तमाम नेताओं ने राजनीतिक यात्राएं की हैं। आज भी देश के अलग-अलग हिस्सों में आधा दर्जन से अधिक नेताओं की यात्राएं निकली हुई हैं। इसमें से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भी खूब सुर्खियां बटोरी है।

ऐसे में नए राजनीतिक समीकरण क्या होने चाहिए इसका भी समाधान कांग्रेस को मिला ।आज़ादी के बाद पहली बार कांग्रेस अधिवेशन की मेजबानी कर रही है ।इसी वजह से कांग्रेस के आलाकमान ने भी इस आयोजन को सफल बनाने के लिए स्वागत समिति की घोषणा भी की है। जहां पर आदिवासी मुद्दों से लेकर सरकार के अलग-अलग सुर रखने वाले मंत्री अरविंद नेताम को इस समिति का हिस्सा बनाया गया। यह समिति कांग्रेस के हाईकमान ने खुद से बनाई है। और खुद ही तय की है 24 और 26 फरवरी को यह अधिवेशन रायपुर में होगा वहीं कांग्रेस के स्टेरिंग कमेटी के सभी 47 नेता शामिल होंगे।

जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोनिया गांधी प्रियंका गांधी एक एंट्री आनंद शर्मा जैसे बड़े चेहरे शामिल होंगे ।इन तीन दिवसीय महाधिवेशन के दौरान देश के मौजूदा राजनीति और आर्थिक स्थिति की समीक्षा की जाएगी साथ ही इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले नए विचारों पर चर्चा की जाएगी। जिसमें मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान अन्य राज्यों की विधानसभा का चुनाव 2023 में होने वाला है ।इन पर भी चर्चा होगी इस जगह पर अधिवेशन के लिए टेंट पर पूरा शहर बसाया जा रहा है ।

वही मुख्यमंत्री भी साज सज्जा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कंधों पर दी गई है। बाकी की सारी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं बस केवल राजनीतिक समीकरण बनाने बाकी रह गए हैं। और जैसे अधिवेशन शुरू होगा ठीक उसके बाद 2024 लोकसभा चुनाव के लिए नई रणनीति कांग्रेस तैयार करेगी।

Related Articles

Back to top button