बीजेपी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस हो रही हाईटेक, बनाए जाएंगे सदस्‍य डिजिटली

नई दिल्‍ली. देश में 1 नवंबर से कांग्रेस (Congress) का सदस्यता अभियान (Membership Campaign) आरंभ होगा जो 31मार्च 2022 तक चलेगा. कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए 5 रुपए सदस्य शुल्क देना होगा. 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सदस्यता अभियान की तारीख की घोषणा की थी. इसी बीच अब कांग्रेस अपनी ताकत को और बढ़ाने के लिए डिजिटल की ओर अपने कदम बढ़ा रही है.

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया की इस बार सदस्यता अभियान मैनुअल के साथ-साथ डिजिटल भी होगा. पार्टी की तरफ से इस बार पिछली बार से दोगुना सदस्य बनाए जाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है. डिजिटल माध्यम से सदस्य बनाने के लिए पार्टी ने एक ऐप तैयार किया है, जिसका एक्सेस सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष के पास होगा और वो इनरोलर को सदस्य बनाने के लिए अधिकृत करेंगे. जो भी पार्टी का सदस्य बनना चाहता है उसेअपना फोटो, पता और सदस्यत शुल्क देकर इस ऐप के जरिए सदस्य बनना होगा.

कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए पार्टी द्वारा जारी 10 बिंदुओं पर हलफनामा भी देना होगा. 26 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष की अगुवाई में हुई महासचिव प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष के बैठक के दौरान कांग्रेस मेंबर बनने के लिए बनाए गए कॉलम में से एक कॉलम में बदलाव किए जाने की मांग भी उठी थी. बैठक के दौरान बताया गया की ये आवेदन पत्र पुराना है और पार्टी के संविधान का हिस्सा है और इसमें बदलाव करने के लिए कांग्रेस के प्लेनरी सेशन बुलाना पड़ेगा जबकि सदस्‍यता अभियान शुरू होने वाला है, ऐसे में ये बदलाव नहीं किए जा सकते हैं.

पार्टी के सदस्यता फॉर्म में निजी घोषणा के तौर पर 10 ऐसे पॉइंट शामिल हैं, जिनमें शराब और ड्रग्स का भी जिक्र है. साथ ही नए सदस्यों को यह भी मानना होगा कि वे सार्वजनिक जगहों पर पार्टी की नीतियों की आलोचना नहीं करेंगे. बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया को बताया कि पार्टी में शामिल होने के लिए फॉर्म्स प्रिंट और डिजिटल दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध हैं. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि सभी के लिए ट्रैनिंग प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाएगा

Related Articles

Back to top button