कांग्रेस नहीं लगा सकी शतक, तो बीजेपी ने लगाया डबल शतक, जाने किस पार्टी को कितनी मिली सीटें…

लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आ गए हैं यहां एनडीए अपनी गठबंधन की सरकार बनाने जा रही है। वह इंडिया गठबंधन 230 की आंकड़े के पास पहुंच पाई। लेकिन यूपी में सपा की साइकिल तेजी के साथ दौड़ी जिसने बीजेपी को यूपी में पस्त कर दिया।

पीएम मोदी ने तीसरी बार लगाई हैट्रिक

देश में लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को देर रात तक घोषित हो गए। जिसमें NDA को 293 सीटें मिलती हुई दिखाई दी है तो वही इंडिया गठबंधन को 233 सीटें मिली है। इस हिसाब से NDA की सरकार बनाने जा रहा है। वहीं अगर वाराणसी की बात की जाए तो यहां पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार जीत हासिल की है। पहली बार 2014 में पीएम मोदी ने यहां से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीत कर आए। दूसरी बात 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा और जीते। तीसरी बार 2024 में लोकसभा चुनाव जीत और हैट्रिक लगाकर जीत हासिल की। वही सबसे पॉपुलर सीट अमेठी जिस पर स्मृति ईरानी ने 2019 की लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को हराने का काम किया था लेकिन अबकी बार वह है के एल शर्मा के सामने हार गई है। वहीं राहुल गांधी रायबरेली के साथ-साथ वायनाड से जीतने में कामयाब रहे। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी मजबूती के साथ लोकसभा का चुनाव लड़ा और सबसे ज्यादा यूपी में सीटें जीती। यहां यादव परिवार की तरफ से पांचो सीटों पर साइकिल तेजी के साथ दौड़ी और उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी निकल कर सामने आई जिसने अपने दम पर 37 सीटों को जीता।

इन पार्टियों ने लोकसभा चुनाव में जीती इतनी सीटें

लोकसभा चुनाव में अगर उन पार्टियों की बात की जाए जिन्होंने अबकी बार चुनाव मजबूती के साथ लड़ाई लेकिन उसके बावजूद भी उनकी किस्मत नहीं चमक सकी।

बीजेपी – 240

कांग्रेस – 99

समाजवादी पार्टी – 37

तृणमूल कांग्रेस – 29

डीएमके – 22

टीडीपी – 16

जेडी(यू) – 12

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) – 9

एनसीपी (शरद पवार)-8

शिवसेना – 7

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) – 5

वाईएसआरसीपी – 4

आरजेडी – 4

सीपीआई(एम) – 4

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग – 3

आप – 3

झारखंड मुक्ति मोर्चा – 3

जनसेना पार्टी – 2

सीपीआई(एमएल)(एल) – 2

जेडी(एस) – 2

विदुथलाई चिरुथैगल काची (VCK) – 2

सीपीआई – 2

आरएलडी – 2

नेशनल कॉन्फ्रेंस – 2

यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल – 1

असम गण परिषद – 1

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) – 1

केरल कांग्रेस – 1

एआईएमआईएम – 1

बाकी की कुछ पार्टियां है जिन्होंने एक-एक सीट जीतने का काम किया है।

Related Articles

Back to top button