उत्तराखंड स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली : उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस (Foundation Day) पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal), कांग्रेस (Congress) प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी और भाजपा (BJP) प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने शुभकामनाएं दी हैं।

केजरीवाल ने सोमवार को अपने बधाई संदेश में कहा कि उत्तराखंड राज्य के 21वें स्थापना दिवस की सभी देवभूमि-वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। उन सभी शहीद आंदोलनकारियों की शहादत को नमन जिनके बलिदान से उत्तराखंड राज्य प्राप्त हुआ।
अनिल चौधरी ने कहा कि सभी उत्तराखंड वासियों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं।
आदेश गुप्ता ने कहा कि उत्तराखंड के स्थापना दिवस के अवसर पर देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात कर उन्हें राज्य के स्वर्णिम विकास की बधाई दी।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंडवासियों को 21वें उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस (9 नवम्बर) की शुभकामनाएं।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को शत-शत नमन और शहीदों को श्रद्धांजलि। जय हिंद, जय देवभूमि उत्तराखंड।
उल्लेखनीय है कि नौ नवंबर की तारीख इतिहास में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज हैं। पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखंड को राज्य के रूप में भारत गणराज्य के शामिल किया गया। वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था, लेकिन जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया।

Related Articles

Back to top button